whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Govardhan Puja 2024: 1 या 2 नवंबर, कब है गोवर्धन पूजा? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और सही पूजा विधि

Govardhan Puja 2024: दीवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा का पर्व मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा करने का विधान है। हालांकि इस बार गोवर्धन पूजा की तिथि को लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है। चलिए जानते हैं इस साल 1 या 2 नवंबर, किस दिन गोवर्धन पूजा का पर्व मनाया जाएगा। इसी के साथ आपको गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त और सही पूजा विधि के बारे में भी जानने को मिलेगा।
10:00 AM Sep 22, 2024 IST | Nidhi Jain
govardhan puja 2024  1 या 2 नवंबर  कब है गोवर्धन पूजा  जानें तिथि  शुभ मुहूर्त और सही पूजा विधि

Govardhan Puja 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए पांच दिवसीय दिवाली उत्सव का विशेष महत्व है। इस पांच दिनों के दौरान लोगों के घर में अलग दी धूम देखने को मिलती है। सुबह-शाम देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। इसी के साथ घर को लाइटों और फूलों से सजाया जाता है। पांच दिवसीय दिवाली उत्सव के पहले दिन धनतेरस, दूसरे दिन छोटी दिवाली, तीसरे दिन दीपावली, चौथे दिन गोवर्धन पूजा और अंत में भाई दूज का पर्व मनाया जाता है।

Advertisement

वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के दिन गोवर्धन पूजा का त्योहार मनाया जाता है। चलिए जानते हैं इस बार कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि कब है, जिस दिन गोवर्धन पूजा का पर्व मनाया जाएगा।

गोवर्धन पूजा कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल कार्तिक माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि का आरंभ 1 नवंबर 2024 को शाम 06 बजकर 16 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 2 नवंबर को रात 08 बजकर 21 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर गोवर्धन पूजा का पर्व 2 नवंबर 2024 को मनाया जाएगा।

Advertisement

2 नवंबर 2024 को गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त प्रात: काल 6 बजे से लेकर 8 बजे तक है। इसके बाद दोपहर में 03:23 मिनट से लेकर 05:35 मिनट के बीच भी पूजा की जा सकती है। इस दिन लोग अपने घरों में गोवर्धन पर्वत और भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति बनाते हैं, जिसकी विधिपूर्वक पूजा शाम के समय की जाती है। साथ ही भगवान को कढ़ी और अन्नकूट चावल का भोग लगाया जाता है।

ये भी पढ़ें- Love Rashifal: शुक्र के मेहरबान होने से 3 राशियों को मिलेगी गुड न्यूज, 2 का टूटेगा दिल!

Advertisement

गोवर्धन पूजा का महत्व

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान इंद्र एक बार ब्रजवासियों से नाराज हो गए थे, जिसके बाद उन्होंने भारी बारिश की थी। भगवान इंद्र के प्रकोप से ब्रजवासियों को बचाने के लिए भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी छोटी उंगली से गोवर्धन पर्वत को उठाया था। इसी के बाद से हर साल गोवर्धन पूजा का पर्व मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का आभार प्रकट किया जाता है। प्रकृति को समर्पित ये त्योहार मनुष्य को प्रकृति की सेवा और पूजा करने का अच्छा संदेश भी देता है।

गोवर्धन पूजा विधि

  • गोवर्धन पूजा के दिन प्रात: काल गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत और भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति बनाएं।
  • मूर्ति को फूलों और रंग से सजाएं।
  • गोवर्धन पर्वत और भगवान श्री कृष्ण की पूजा करें।
  • भगवान को फल, जल, दीप-धूप और नैवेद्य अर्पित करें।
  • कढ़ी और अन्नकूट चावल का भोग लगाएं।
  • गाय, बैल और भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें।
  • पूजा करने के बाद गोवर्धन पर्वत की सात बार परिक्रमा करें। इस दौरान हाथ में जल लेते हुए मंत्रों का उच्चारण करें।
  • अंत में आरती करके पूजा का समापन करें।

ये भी पढ़ें- Rahu Ketu Gochar: 3 राशियों का टफ टाइम इस दिन से हो जाएगा खत्म! पापी ग्रहों की मेहरबानी से बढ़ेगी संपत्ति

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो