होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Karwa Chauth 2024: पति-पत्नी के बीच बढ़ेगा प्यार! करवा चौथ पर राशि अनुसार पहनें कपड़े

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का दिन हर सुहागन महिला के लिए खास होता है। अपने इस दिन को और खास बनाने के लिए महिलाओं से लेकर पुरुष अपनी राशि अनुसार लकी रंग के कपड़े पहन सकते हैं। इससे वैवाहिक जीवन में सुख-शांति और प्यार बना रहेगा। चलिए जानते हैं 12 राशियों के लकी रंग के बारे में।
08:15 AM Oct 08, 2024 IST | Nidhi Jain
Karwa Chauth
Advertisement

Karwa Chauth 2024: हिंदू धर्म में करवा चौथ के व्रत का खास महत्व है। ये निर्जला व्रत पत्नी अपने पति की लंबी आयु और खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए रखती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल आश्विन माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन ये व्रत रखा जाता है, जो इस बार 20 अक्टूबर 2024 को है। करवा चौथ का व्रत शाम में चांद को अर्घ्य देने के बाद पति के हाथ से पानी पीकर खोला जाता है। शास्त्रों में इस व्रत को अखंड सौभाग्य प्रदान करने वाला उपवास माना जाता है। इसलिए इस दिन महिलाएं नए कपड़े पहनने के साथ-साथ सोलह श्रृंगार करती हैं। महिलाओं के अलावा पुरुष भी इस शुभ दिन नए कपड़े पहनते हैं।

Advertisement

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, करवा चौथ के पावन दिन यदि पति-पत्नी अपनी राशि अनुसार लकी रंग के कपड़े पहनते हैं, तो उनके बीच प्रेम बढ़ता है। रंगों के सकारात्मक प्रभाव के कारण कुंडली में ग्रहों की स्थिति सामान्य होती है। साथ ही उसका शुभ प्रभाव प्रेम जीवन पर पड़ता है। चलिए जानते हैं करवा चौथ के दिन किस-किस राशि के लोगों के लिए कौन-कौन से रंग के कपड़े पहनना शुभ रहेगा।

मेष राशि

विवाहित जोड़े इस दिन गोल्डन या लाल रंग के कपड़े पहन सकते हैं। महिलाएं साड़ी, लहंगा या सूट पहन सकती हैं, जबकि पुरुषों के लिए कुर्ता पजामा पहनना शुभ रहेगा।

वृषभ राशि

करवा चौथ के दिन महिलाओं के लिए सिल्वर रंग की साड़ी पहनना शुभ रहेगा। वहीं पुरुष इस दिन सिल्वर रंग का कुर्ता पजामा या शेरवानी पहन सकते हैं।

Advertisement

मिथुन राशि

इस राशि के लोगों के लिए हरा रंग सबसे अनुकूल रहता है। इस दिन महिलाएं हरे रंग की साड़ी या सूट पहन सकती है, जबकि पुरुषों के लिए कुर्ता पजामा पहनना शुभ रहेगा।

कर्क राशि

करवा चौथ के दिन कर्क राशि के जातक लाल रंग के कपड़े जरूर पहनें। इस रंग के कपड़े धारण करना आपके लिए लकी रहेगा। महिलाएं चाहें तो लाल रंग की साड़ी या सूट पहन सकती हैं, जबकि पुरुषों के लिए शेरवानी पहनना ज्यादा अच्छा रहेगा।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: क्या गर्लफ्रेंड रख सकती है बॉयफ्रेंड के लिए करवा चौथ का व्रत? जानें धार्मिक नियम

सिंह राशि

करवा चौथ के खास दिन महिलाएं ऑरेंज, गोल्डन या लाल रंग का सूट, साड़ी या ड्रेस पहन सकती हैं, जबकि पुरुषों के लिए सूट या ब्लेजर पहनना सही रहेगा।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए लाल और गोल्डन कलर लकी रहता है। ऐसे में इस खास दिन महिलाएं इस रंग की साड़ी जरूर पहनें। इसके अलावा पुरुषों के लिए लाल या गोल्डन रंग का सूट या कुर्ता पजामा पहनना शुभ रहेगा।

तुला राशि

करवा चौथ के खास दिन महिलाओं के लिए लाल या सिल्वर रंग की साड़ी या सूट पहनना शुभ रहेगा। इसके अलावा पुरुष कुर्ता पजामा, सूट या ब्लेजर में से कुछ भी पहन सकते हैं।

वृश्चिक राशि

इस राशि के जातकों के लिए लाल रंग शुभ रहता है। इसके अलावा लाल रंग को सुहाग का भी प्रतीक माना जाता है। ऐसे में इस दिन महिलाएं लाल रंग की साड़ी, सूट या चुनरी जरूर कैरी करें। वहीं पुरुष कुर्ता पजामा पहन सकते हैं।

धनु राशि

इस शुभ दिन महिलाएं आसमानी या पीले रंग की साड़ी या सूट पहन सकती हैं, जबकि पुरुषों के लिए ब्लेजर, सूट या कुर्ता पजामा पहनना ज्यादा अच्छा रहेगा।

मकर राशि

मकर राशि के लोगों के लिए नीला रंग लकी रहता है। ऐसे में इस राशि के जातक अपने किसी भी खास दिन नीले रंग की साड़ी, सूट, कुर्ता पजामा या शेरवानी पहन सकते हैं।

कुंभ राशि

सिल्वर रंग की साड़ी, सूट या लहंगा आदि महिलाएं करवा चौथ के दिन पहन सकती हैं। इसके अलावा पुरुषों के लिए कुर्ता पजामा पहनना ज्यादा अच्छा रहेगा।

मीन राशि

पीले रंग की साड़ी, सूट, शेरवानी या कुर्ता पजामा इस राशि के लोगों के लिए शुभ रहेगा। मान्यता है कि रंगों के प्रभाव के कारण जीवन में सकारात्मक बदलाव आता है।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: दूर बैठे पति के लिए कैसे खोलें करवा चौथ का व्रत? जानें 3 आसान तरीके

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astrologykarwa chauthkarwa chauth 2024
Advertisement
Advertisement