खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जब द्रौपदी को लगी प्यास...भीम ने गदा प्रहार से बना दी डेढ़ किलोमीटर से भी लंबी झील, जानें कब और कहां

Mahabharata Story: द्रौपदी पांचों पांडवों की पत्नी थी लेकिन महाकाव्य महाभारत में ऐसे अनेक प्रसंग मिलते हैं, जिससे साबित होता है कि भीम द्रौपदी से सबसे अधिक प्रेम करते थे। महाभारत की एक कथा के मुताबिक एक बार जब द्रौपदी को प्यास लगी तो भीम ने अपने गदा प्रहार से एक विशाल झील का निर्माण कर दिया था...जानिए कब और कहां?
07:04 AM Jul 20, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Mahabharata Story: हिन्दू धर्म के ग्रंथ, पुराण और महाकाव्य मुख्य कथा के साथ उपकथा और भांति-भांति के रोचक और ज्ञानवर्धक प्रसंगों के बेजोड़ स्रोत हैं। ऐसा ही एक रोचक प्रसंग हिमालय की गोद में बने भीमताल झील की उत्पत्ति से जुड़ी है। यह उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित सबसे बड़ी झील है, जो समुद्र तल से  लगभग 1375 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कहते हैं, यह झील यहां महाभारत काल से है, जो भीम के गदा प्रहार से बना था। वर्तमान में यह झील नैनीताल से अधिक सुंदर और उत्तराखंड में टूरिस्ट्स के अट्रैक्शन का केंद्र है। आइए जानते हैं, भीमताल झील से जुड़ा प्रसंग और रोचक जानकारी।

Advertisement

पांडवों का वनवास और अज्ञातवास

कौरवों से जुए में सब कुछ हारने के बाद मामा शकुनि की सलाह पर दुर्योधन ने पांडवों को 12 वर्ष वनवास में और एक वर्ष अज्ञातवास में रहने के लिए विवश कर दिया। कहते हैं, अपने वनवास के दौरान पांडवों को कहीं भी टिक कर नहीं रहना था। उसी दौरान वे उत्तराखंड के नैनीताल-भीमताल क्षेत्र में आए थे, तभी यहां पर भीम के गदा प्रहार से यह झील निर्मित हुई थी।

द्रौपदी की प्यास बुझाने के लिए बनाई झील

कहा जाता है कि जहां अभी भीमताल झील है, महाभारत काल में वह जगह एक सपाट पथरीली जमीन थी। जब पांचों द्रौपदी सहित पांडव भाई यहां से गुजर रहे थे, तब द्रौपदी को बड़े जोर की प्यास लगी। भीम सहित सभी भाई वहां जल का कोई भी स्रोत ढूंढ़ने में नाकाम रहे, तब भीम ने अपनी गदा से धरती पर एक प्रहार कर इस एक झील का निर्माण किया और द्रौपदी की प्यास बुझाई। समय के साथ इस झील और जगह का नाम भीमताल पड़ गया।

Advertisement

ऐसे बड़ी हो गई झील

कहा जाता है कि द्रौपदी को प्यास लगने पर भीम ने गदा से जमीन पर इतनी ताकत से प्रहार किया था कि वहां न केवल पानी एक सोता बन गया बल्कि वहां एक विशाल गड्ढा बन गया। समय के साथ इस गड्ढ़े में पानी भर गया और पहाड़ों के बीच एक खूबसूरत झील बन गया। वर्तमान में यह भीमताल झील नैनीताल से लगभग 22 किमी की दूरी पर है और बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी और अट्रैक्ट करती है।

द्रौपदी से सबसे अधिक प्रेम करते थे भीम

महाभारत में ऐसे अनके प्रसंग हैं, जो यह साबित करते हैं कि पांचों भाइयों में से भीम द्रौपदी से सबसे अधिक प्रेम करते थे। उन्होंने द्रौपदी का हर कदम पर साथ दिया था और वे द्रौपदी की हर इच्छा की पूर्ति करते थे। कुबेर के अद्भुत उद्यान से द्रौपदी के लिए दिव्य सुगंध वाले पुष्प लाने वाले भीम ही थे। द्रौपदी का अपमान करने वाले कीचक, दुशासन और दुर्योधन का वध भी भीम ने ही किया था।

ये भी पढ़ें: हथेली पर दिखें ये रेखाएं और चिह्न तो नसीब में पैसा ही पैसा, सफलता भी चूमेगी आपके कदम

ये भी पढ़ें: क्यों नहीं होता राम कथा में उनकी बहन का जिक्र, चार भाइयों में कभी किसी ने नहीं ली सुध, जानें क्या है कहानी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Dharmik KahaniKisse KahaniyaMahabharata Story
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement