whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

महिलाओं की तरह मर्दों को कान छिदवाने चाहिए या नहीं? 5 फायदे जो बदल देंगे सोच

Men Ear Piercing Astrological Benefits: महिलाओं का कान छिदवाना तो आम बात है, लेकिन अब महिलाओं के अलावा पुरुषों के बीच भी कान छिदवाने का ट्रेंड चल रहा है। चलिए जानते हैं लड़कों को कान छिदवाना चाहिए या नहीं।
03:19 PM Aug 09, 2024 IST | Nidhi Jain
महिलाओं की तरह मर्दों को कान छिदवाने चाहिए या नहीं  5 फायदे जो बदल देंगे सोच
कान छिदवाने के लाभ

Men Ear Piercing Astrological Benefits: प्राचीन काल में राजा-महाराजा के समय से चलती आ रही 16 संस्कार में से एक कर्ण छेदन परंपरा भी है, जिसका पालन सनातन धर्म के लोग आज भी करते हैं। आपने देखा होगा कि पहले के समय में, बचपन में ही छोटे बच्चों के कान छिदवा दिए जाते थे। जो कि अब युवाओं के बीच ट्रेंड बनता जा रहा है। बड़े से बड़ा बिजनेसमैन, बॉलीवुड स्टार और यहां तक कि खिलाड़ी भी कान छिदवाते हैं। विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, रणवीर सिंह, आमिर खान जैसे कई दिग्गज सेलेब्रिटी ने अपने कान छिदवा रखे हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं कान छिदवाने के फायदों के बारे में।

नहीं लगती है नजर

धार्मिक मान्यता के अनुसार, पुरुष यदि अपना कान छिदवाते हैं, तो इससे वो बुरी नजर से बच सकते हैं। दरअसल, सोने या तांबे की बाली को पहनने से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है, जिससे व्यक्ति बार-बार बीमार नहीं पड़ता है और सेहत अच्छी रहती है।

ये भी पढ़ें- Vastu Shastra: घर की इन दिशाओं में रखें ये 5 मूर्तियां, संपत्ति में होगी वृद्धि, बरसेंगे पैसे!

सोचने-समझने की क्षमता बढ़ती है

पौराणिक ग्रंथों में उल्लेख है कि भगवान राम का भी कर्ण छेदन हुआ था। इसके अलावा पहले के समय के राजा-महाराजा भी कान छिदवाते थे। माना जाता है कि जिन पुरुषों के कान छिदे होते हैं, उनकी सोचने-समझने की क्षमता बढ़ती है। साथ ही बुद्धि का विकास होता है।

राहु-केतु का दुष्प्रभाव होता है कम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कान छिदवाने से कुंडली में राहु और केतु ग्रह का दुष्प्रभाव कम होता है। साथ ही नवग्रहों की स्थिति मजबूत होती है। राहु-केतु के मजबूत होने से व्यक्ति को धन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और समाज में मान-सम्मान बढ़ता है।

मनोबल बढ़ता है

ईयर लोब को शरीर का सबसे नाजुक अंग माना जाता है। ऐसे में व्यक्ति यदि कान छिदवाता है, तो इससे उनका मन शांत रहता है। दिमाग में चल रहे नकारात्मक विचार से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा कान छिदवाना पुरुषों में बहादुरी को दर्शाता है, जिससे उनका मनोबल बढ़ता है।

पुरुषों को कौन-सा का कान छिदवाना चाहिए?

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पुरुषों को भी महिलाओं की तरह दोनों कान छिदवाने चाहिए। लेकिन आज के समय में ज्यादातर लड़के एक कान ही छिदवाते हैं, जिसे मान्यता के अनुसार गलत माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra Today: नाग पंचमी पर होगी 12 राशियों पर पैसों की बौछार! पंडित सुरेश पांडेय से जानें उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो