whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Navratri 2024: इन 5 राशि के व्यक्तियों पर रहती है मां दुर्गा की खास कृपा, होती है हर मुराद पूरी!

Navratri 2024: हिन्दू धर्म में ग्रहों और राशियों का संबंध देवी-देवताओं से भी माना गया है। इसकी पुष्टि ज्योतिष शास्त्र भी करता है। अभी नवरात्रि का शुभ समय चल रहा है, आइए जानते हैं, मां दुर्गा की प्रिय राशियां कौन-सी हैं?
01:50 PM Oct 08, 2024 IST | Shyam Nandan
navratri 2024  इन 5 राशि के व्यक्तियों पर रहती है मां दुर्गा की खास कृपा  होती है हर मुराद पूरी

Navratri 2024: वैदिक ज्योतिष और हिंदू धर्म में 12 राशियों को विभिन्न देवी-देवताओं से जोड़ा जाता है। यह जोड़ना ग्रहों की स्थिति, नक्षत्रों और जन्म के समय के आधार पर किया जाता है। यह मान्यता है कि कुछ विशेष गुण और स्वभाव वाली राशियां किसी विशेष देवता के करीब होती हैं। वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन राशियों के जातकों पर देवताओं की विशेष कृपा होती है और उन्हें जीवन में कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। अभी नवरात्रि का शुभ समय चल रहा है, आइए जानते हैं, मां दुर्गा की प्रिय राशियां कौन-सी हैं?

Advertisement

देवी दुर्गा की प्रिय राशियां

देवी दुर्गा शक्ति की देवी हैं और उनकी कृपा पाने के लिए भक्त पूरे विश्वास के साथ उनकी आराधना करते हैं। देवी दुर्गा जगतजननी हैं, उनकी की कृपा यूं तो सभी राशियों पर होती है, लेकिन कुछ राशियों पर देवी दुर्गा की विशेष कृपा मानी जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, देवी दुर्गा 5 राशियों पर विशेष कृपा बरसाती हैं। ये राशियां हैं:

मेष राशि

मेष राशि को अक्सर मां दुर्गा की सबसे प्रिय राशियों में से एक माना जाता है। इस राशि के जातक ऊर्जावान, उत्साही और साहस होते हैं। देवी दुर्गा इनकी साहस और उत्साह से प्रसन्न होती हैं और उन्हें जीवन में नई ऊंचाइयां प्राप्त करने में मदद करती हैं। मेष राशि के जातक अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अत्यंत मेहनती होते हैं। वे कभी हार नहीं मानते और हमेशा आगे बढ़ते रहते हैं। यह गुण भी मां दुर्गा के स्वरूप से मेल खाता है। इसलिए भी इस राशि के जातक माता रानी को प्रिय होते हैं और इनकी हर मुराद पूरी होती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Hindu Mythology: समुद्र का पानी होता मीठा, माता पार्वती के इस श्राप के कारण हो गया खारा, जानें रोचक कहानी

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक साहसी, आत्मविश्वासी और नेतृत्व क्षमता वाले होते हैं। सिंह राशि वाले लोग स्वाभाविक रूप से साहसी और नेतृत्व करने वाले होते हैं। वे आत्मविश्वासी होते हैं और चुनौतियों का सामना करने में कभी पीछे नहीं हटते। ये गुण मां दुर्गा के स्वभाव से मिलते-जुलते हैं, जो स्वयं शक्ति, साहस और विजय की देवी हैं। देवी दुर्गा इनके साहस और आत्मविश्वास से प्रसन्न होती हैं और उन्हें जीवन में सफलता प्रदान करती हैं।

Advertisement

कन्या राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कन्या राशि वाले लोग स्वभाव से ही शुद्ध और सेवाभावी होते हैं। वे हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तत्पर रहते हैं। कन्या राशि के जातक बुद्धिमान, मेहनती और व्यवहारिक होते हैं। देवी दुर्गा इनके सेवाभाव, बुद्धि और मेहनत से प्रसन्न होती हैं और उन्हें जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद करती हैं।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातक प्रकृति से ही शक्तिशाली, साहसी और दृढ़ इच्छाशक्ति वाले होते हैं। ये गुण मां दुर्गा के स्वरूप से मिलते-जुलते हैं, जो शक्ति, साहस और बुराई पर विजय की देवी हैं। साथ ही वृश्चिक राशि के जातक भावुक और दृढ़ निश्चयी होते हैं। यह देखा गया है कि देवी दुर्गा इनकी भावुकता और दृढ़ निश्चय से प्रसन्न होती हैं और उन्हें जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद करती हैं। देवी कृपा से इस राशि के जातक जीवन में काफी ऊंचा मुकाम हासिल करते हैं।

मकर राशि

मकर राशि के जातक महत्वाकांक्षी, दृढ़ निश्चयी और कर्मठ होते हैं। देवी दुर्गा इनके महत्वाकांक्षा और कर्मठता से प्रसन्न होती हैं और उन्हें जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद करती हैं। मकर राशि वाले जातक अनुशासित और संयमी होते हैं। वे नियमों का पालन करते हैं और अपनी जिम्मेदारियों को गंभीरता से लेते हैं। साथ ही, मकर राशि वाले जातक आध्यात्मिक और धार्मिक होते हैं। वे ईश्वर में अटूट विश्वास रखते हैं। मां दुर्गा अपने ऐसे भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो