whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

घर-दुकान के बाहर नींबू-मिर्च टांगते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Nimbu Mirchi Astro Tips: ज्यादातर लोग बुरी नजर से बचने के लिए अपने घर व दुकान के बाहर नींबू-मिर्च टांगते हैं, लेकिन इसे टांगते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। नहीं तो इसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है। चलिए जानते हैं दरवाजे पर नींबू-मिर्च टांगने से जुड़ी अहम बातों के बारे में।
05:26 PM Jun 19, 2024 IST | Nidhi Jain
घर दुकान के बाहर नींबू मिर्च टांगते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां  जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Nimbu Mirchi Astro Tips: सनातन धर्म के लोगों के लिए बुरी नजर, नकारात्मक ऊर्जा, काला-जादू और टोना-टोटका आदि का विशेष महत्व होता है। माना जाता है कि जब व्यक्ति पर इन चीजों को प्रभाव होता है, तो उसे जीवन में सफलता नहीं मिलती है। इसके अलावा उसे शारीरिक, मानसिक और आर्थिक तीनों तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी चीजों से बचने के लिए कुछ लोग तरह-तरह के उपाय भी अपनाते हैं।

बुरी नजर से बचने का सबसे सरल व आम टोटका नींबू-मिर्च का है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, घर, दुकान या अपने कार्यस्थल के बाहर नींबू-मिर्च को टांगने से घर-परिवार व काम को बुरी नजर नहीं लगती है। इसके अलावा तंत्र-मंत्र और टोटके में भी खासतौर पर नींबू-मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन घर या दुकान के बाहर नींबू-मिर्च को टांगते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। चलिए विस्तार से जानते हैं नींबू-मिर्च से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में।

गेट पर किस तरफ नींबू-मिर्च टांगना शुभ होता है?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर या दुकान के बाहर एक नींबू के साथ तीन, पांच या सात मिर्च को काले धागे के साथ बांधना चाहिए। इसके अलावा नींबू को या तो सबसे नीचे रखें या फिर बीच में। शुरू में कभी भी नींबू को नहीं लगाना चाहिए।

घर के मुख्य द्वार के बीच में नींबू-मिर्च लगाना शुभ होता है। इससे आते-जाते लोगों की इस पर नजर पड़ेगी। वहीं, जब कोई व्यक्ति घर में प्रवेश करेगा, तो तब भी उसकी नजर इस पर पड़ेगी। इससे ये होगा कि घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होगा। इसके अलावा परिवारवालों को बुरी नजर भी नहीं लगेगी।

ये भी पढ़ें- केतु के नक्षत्र परिवर्तन से ये 5 राशियां होंगी मालामाल! सोने की तरह चमकेगी किस्मत

किस दिन घर के बाहर नींबू-मिर्च टांगना चाहिए?

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि नींबू-मिर्च को हमेशा शनिवार या मंगलवार के दिन सुबह या शाम के समय टांगना चाहिए। वहीं, अमावस्या के दिन कभी भी नींबू-मिर्च को नहीं टांगना चाहिए। इससे घर में बुरी शक्तियों का वास हो सकता है। इसके अलावा घर पर हमेशा अपने हाथों से ही नींबू-मिर्च को टांगना चाहिए। कभी भी किसी नौकर व अनजान व्यक्ति के हाथ से नींबू-मिर्च को नहीं लगवाना चाहिए।

नींबू-मिर्च टांगने का धार्मिक कारण

धार्मिक मान्यता के अनुसार, घर के बाहर नींबू-मिर्च टांगने से घरवालों को बुरी नजर नहीं लगती है। दरअसल, नींबू खट्टा होता है, जबकि मिर्च का स्वाद तीखा होता है। जब ये दोनों गुण मिलते हैं, तो इससे व्यक्ति को एकाग्र करने में परेशानी होती है और उसका ध्यान नहीं लगता है। ऐसे में घर पर बुरी नजर नहीं लगती है।

नींबू-मिर्च टांगने का वैज्ञानिक कारण

वहीं, नींबू-मिर्च को घर के बाहर टांगने का एक वैज्ञानिक कारण भी है। दरअसल, नींबू के खट्टेपन और मिर्च के तीखापन से तेज गंध आती है, जिससे दरवाजे पर मक्खी-मच्छर नहीं बैठते हैं। इससे बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें- शनि से बचने को अपनाएं धीरेंद्र शास्त्री के ये 3 उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो