होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Papankusha Ekadashi 2024: 13 या 14 अक्टूबर, कब है पापांकुशा एकादशी? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Papankusha Ekadashi 2024: पापांकुशा एकादशी के दिन भगवान विष्णु और धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। माना जाता है इस दिन व्रत और पूजा-पाठ करने से देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होती है, जिससे सभी इच्छाओं की पूर्ति होती है। हालांकि इस बार पापांकुशा एकादशी की तिथि को लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है। चलिए जानते हैं इस बार पापांकुशा एकादशी का व्रत 13 या 14 अक्टूबर, किस दिन रखा जाएगा। 
12:06 PM Sep 24, 2024 IST | Nidhi Jain
पापांकुशा एकादशी 2024
Advertisement

Papankusha Ekadashi 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए पापांकुशा एकादशी का विशेष महत्व है। ये दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन व्रत रखने के साथ-साथ भगवान विष्णु और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करने से साधक को विशेष फल की प्राप्ति होती है। साथ ही जाने-अनजाने में किए गए पापों से मुक्ति मिलती है।

Advertisement

वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल आश्विन माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के अगले दिन भगवान विष्णु को समर्पित पापांकुशा एकादशी का पर्व मनाया जाता है। चलिए जानते हैं मनोकामना पूर्ति के लिए रखे जाने वाले व्रत पापांकुशा एकादशी की सही तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में।

पापांकुशा एकादशी कब है?

पंचांग के अनुसार, इस बार आश्विन माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ 13 अक्टूबर 2024 को सुबह 09:08 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 14 अक्टूबर 2024 को प्रात: काल 06:41 मिनट पर होगा। सूर्योदय की तिथि के अनुसार, सनातन धर्म के लोग 13 अक्टूबर 2024 को पापांकुशा एकादशी का पर्व मना सकते हैं।

बता दें कि वैष्णव समाज के अनुयायी, आश्विन माह की एकादशी तिथि के अगले दिन ये व्रत रखते हैं, जिसकी सही तिथि 14 अक्टूबर 2024 है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Krishna Temple: कान्हा का ऐसा मंदिर जहां तेज बोलने से नाराज हो जाते हैं भगवान! घंटियां बजाना भी है मना

पापांकुशा एकादशी का शुभ मुहूर्त

पापाकुंशा एकादशी की पूजा विधि

ये भी पढ़ें- Surya Gochar: आने वाले 30 दिन में 3 राशियों को होगा तगड़ा मुनाफा! ग्रहों के राजा की बदलेगी चाल

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologyEkadashi 2024vishnu ji ke upay
Advertisement
Advertisement