चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Ram Lalla Surya Tilak: रामनवमी पर आज दोपहर 12 बजे सूर्यदेव करेंगे रामलला का सूर्य तिलक, दिखेगा अदभुत नजारा

आज रामनवमी के मौके पर अयोध्या स्थित राम मंदिर में दोपहर 12 बजे रामलला का सूर्य अभिषेक किया जाएगा। यह सूर्य अभिषेक की प्रक्रिया लगभग 4 मिनट तक चलेगी। भगवान श्रीराम के सूर्य अभिषेक का यह माॅडल प्रकाश परावर्तन की प्रक्रिया पर आधारित है।
07:10 AM Apr 17, 2024 IST | Amit Kumar
भगवान राम का सूर्य तिलक.
Advertisement

Ram Lalla Surya Tilak: आज रामनवमी के अवसर पर अयोध्या स्थित राम मंदिर में श्री रामलला का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। इस बार की रामनवमी कई मायनों में विशेष होगी। करीब 500 साल बाद प्रभु राम अपने महल में लौटे हैं ऐसे में रामलला से जुड़ा हर एक दिन जो इस बार पहली बार मनाया जा रहा है वह अविस्मरणीय और अदभूत होगा। आज दोपहर 12 बजे श्रीराम का जन्म होगा। उसके बाद उनके माथे पर सूर्य की किरण पड़ेगी।

Advertisement

बता दें कि भगवान राम सूर्य अभिषेक वैज्ञानिक फाॅर्मूले के तहत किया जाएगा। वैज्ञानिकों ने इससे जुड़ा रिसर्च भी किया जो बीते दिनों ट्रायल में भी सफल रहा। आज रामनवमी है भगवान राम का जन्मदिन मनाया जाएगा। इस पल का दुनिया में बैठे सभी रामभक्त साक्षी बनेंगे।

ये भी पढ़ेंः Breaking News Live Updates: आज रामलला का सूर्य तिलक होगा, अयोध्या राम मंदिर में सूर्य अभिषेक उत्सव

ऐसे होगा रामलला का सूर्य अभिषेक

रामनवमी के दिन सूर्य की रोशनी मंदिर के तीसरे तल पर लगे दर्पण पर पड़ेगी। इसके बाद यहां से परावर्तित होकर पीतल की पाइप में प्रवेश करेगी। इस पाइप में लगे दूसरे दर्पण से टकराकर 90 डिग्री पर पुनः परावर्तित हो जाएंगी। इसके बाद पीतल की पाइप से गुजरती हुई किरण तीन लेंसों से गुजरती हुई लंबे पाइप के गर्भगृह वाले सिरे पर लगे शीशे से टकराएंगीं। गर्भगृह के शीशे से टकराने के बाद किरणें सीधे रामलला के मस्तिष्क पर 75 मिलीमीटर का गोलाकार तिलक लगाएगी इसके बाद लगातार 4 मिनट तक प्रकाश मान होंगी।

Advertisement

अयोध्या स्थित राम मंदिर में प्रकाश के परावर्तन नियम के जरिए रामलला सूर्य अभिषेक होगा। सूर्य अभिषेक का यह माॅडल श्रीराम मनोहर लोहिया विवि के साइंस के छात्र और प्रोफेसर ने मिलकर तैयार किया है। इस माॅडल में उर्जा सूर्य से ली जा रही है। इसके बाद अलग-अलग लैंस के जरिए प्रकाश को परावर्तित कर रामलला का सूर्य अभिषेक किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Ram Lalla Surya Tilak: राम मंदिर अयोध्या में रामनवमी उत्सव का लाइव प्रसारण होगा, जानें कैसे और कहां देखें?

Advertisement
Tags :
Ayodhya Ram MandirRam Lalla Surya TilakRam Lalla Surya Tilak LiveSurya Tilak Ceremony
Advertisement
Advertisement