whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Sawan 2024: अगस्त में कब है भानु सप्तमी? जानें व्रत, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Bhanu Saptami: साल 2024 में सावन के पावन माह में कई साल बाद भानु सप्तमी का संयोग बन रहा है, जिस दिन भगवान शिव और सूर्य देव की पूजा करना शुभ माना जाता है। चलिए जानते हैं अगस्त में भानु सप्तमी का व्रत कब रखा जाएगा और इस दिन सूर्य देव की पूजा करने का शुभ मुहूर्त क्या है।
10:29 AM Jul 26, 2024 IST | Nidhi Jain
sawan 2024  अगस्त में कब है भानु सप्तमी  जानें व्रत  पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Bhanu Saptami 2024: भगवान महादेव के भक्तों के लिए सावन मास का विशेष महत्व है। इस साल सावन मास का आरंभ 22 जुलाई से हो गया है, जिसका समापन अगले मास 19 अगस्त को होगा। इस बार सावन में कई शुभ व्रत और त्योहार का संयोग बन रहा है, जिससे उस तिथि का महत्व अपने आप में बढ़ जाता है। सावन के पवित्र मास में शिव जी की आराधना करने के साथ-साथ सूर्य देव की उपासना करना भी शुभ माना जाता है। सावन में 11 अगस्त को रविवार के दिन सप्तमी तिथि है, जिसे देश के कई राज्यों में भानु सप्तमी पर्व के नाम से भी जाना जाता है।

गौरतलब है कि सावन में भानु सप्तमी का संयोग बेहद कम बनता है। इससे पहले 15 अगस्त 2021 को सावन में रविवार के दिन भानु सप्तमी का व्रत रखा गया था। चलिए अब जानते हैं भानु सप्तमी के दिन भगवान सूर्य की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है। इसी के साथ आपको सूर्य देव को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में भी पता चलेगा।

भानु सप्तमी के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त 

भानु सप्तमी के दिन सूर्य देव की पूजा ब्रह्म मुहूर्त में करनी शुभ माना जाती है। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार 11 अगस्त 2024 को प्रात: काल 04:29 से लेकर सुबह 05:17 मिनट तक सूर्य देव की पूजा करने का ब्रह्म मुहूर्त है। इसके बाद दोपहर 12:06 मिनट से लेकर 12:57 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा, जिस दौरान भी देवी-देवताओं की पूजा करना शुभ माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2024: सावन में रक्षा बंधन पर 5 राशियों का जागेगा भाग्य, 2 शुभ योग से होगा कल्याण!

सूर्य देव की पूजा विधि

  • भानु सप्तमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें।
  • स्नान आदि कार्य करने के बाद नारंगी रंग के वस्त्र धारण करें।
  • सूर्य देव को जल अर्पित करें। जल के लिए तांबे का लोटा लें और उसमें लाल चंदन, जल और लाल रंग के फूल मिलाएं। सूर्य को अर्घ्य देते समय 'ऊं सूर्याय नम:' मंत्र का तीन या सात बार उच्चारण करें।
  • हाथ जोड़कर सूर्य देव को प्रणाम करें और उनका आशीर्वाद लें।
  • घर के मंदिर में देवी-देवताओं की मूर्ति के सामने घी का दीपक जलाएं।
  • भगवान को फल, फूल और मिठाई का भोग लगाएं।
  • अंत में आरती करें और अपने पापों के लिए माफी मांगे।

सूर्य देव को प्रसन्न करने के उपाय

  • सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए भानु सप्तमी के दिन मस्तक पर चंदन का तिलक लगाएं। इससे आपको पॉजिटिविटी का अहसास होगा, जिससे आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी।
  • भानु सप्तमी के दिन घर के मुख्य द्वार के बाहर घी को दीपक जलाएं। इससे घर में सकारात्मकता का वास और नकारात्मक ऊर्जा का अंत होगा।
  • भानु सप्तमी के दिन व्रत रखने के साथ-साथ जरूरतमंद लोगों को गुड़, चावल, दूध और कपड़ों का दान करें। इससे कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति मजबूत होगी, जिससे आपके लिए सफलता के द्वार धीरे-धीरे खुलने लगेंगे।

ये भी पढ़ें- सावन पर बने अद्भुत संयोग में 5 राशियां होंगी मालामाल!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो