whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Vidur NIti: विदुर की ये 3 बातें रंक को राजा बना सकती हैं, आजमाकर देखें!

Vidur NIti: महात्मा विदुर के द्वारा महाभारत काल में बताई गई नीतियां आज कलयुग में भी काफी प्रभावशाली मानी जाती हैं। विदुर ने अपनी नीतियों में जीवन से जुड़े हर पहलू के बारे में बताया है। उनकी नीतियों को अपनाकर कोई भी मनुष्य धनवान बन सकता है।
11:09 AM Sep 20, 2024 IST | News24 हिंदी
vidur niti  विदुर की ये 3 बातें रंक को राजा बना सकती हैं  आजमाकर देखें

Vidur NIti: विदुर ने अपनी नीतियों में बताया है कि क्यों मनुष्य के पास पैसा आने के बाद भी नहीं रुकता? साथ ही यह भी बताया है कि कैसे गरीब से गरीब मनुष्य भी धनवान बन सकता है? आइए जानते हैं विदुर की उन 3 नीतियों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप भी अमीर बन सकते हैं।

Advertisement

बुरी लतों से बचें

विदुर अपनी नीतिशास्त्र में कहते हैं कि अगर व्यक्ति को शराब, जुआ या स्त्री गमन की लत है तो वह राजा होते हुए भी रंक बन जाता है। यदि व्यक्ति इन व्यसनों को त्याग दे तो वह पैसों की बचत कर सकता है। विदुर कहते हैं कि व्यक्ति को संकट का सामना धैर्यपूर्वक करना चाहिए। दूसरों की तरक्की देखकर कभी भी घबराना नहीं चाहिए। जो व्यक्ति दूसरों की नकल करता है, वह गलत रास्ते को अपनाकर धन कमाने लगता है। इसलिए आपके पास जो है, उसी में संतुष्ट रहें।

बचत कर पैसे का सही इस्तेमाल करें

विदुर नीति के अनुसार, जो व्यक्ति जितना कमाता है,  उसे उसका कुछ हिस्सा अवश्य बचाना चाहिए। अपनी आमदनी के हिसाब से ही खर्च करें। मनुष्य में यह गुण पाया जाता है कि वह पैसा आते ही उसे खर्च करने की सोचने लगता है। ऐसे में वह ज्यादा खर्च कर बैठता है। इसलिए खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। जो मनुष्य बचत करना सीख जाता है, वह अवश्य ही पैसे वाला बनता है। पैसों के इस्तेमाल के बारे में विदुर कहते हैं कि आपने जो बचत किया, उसे किसी जानकार के साथ विचार करने के बाद ही निवेश करें।

Advertisement

सही राह पर चलें

महात्मा विदुर का मानना है कि जो व्यक्ति सत्य की राह पर चल कर पैसे कमाता है, उसे धनवान बनने से कोई भी नहीं रोक सकता। जो व्यक्ति इमानदारी से पैसे कमाता है उस पर माता लक्ष्मी की कृपा भी सदैव बनी रहती है। गलत कामों से कमाया हुआ धन मनुष्य को बर्बाद कर देता है।

ये भी पढ़ें-Narad Puran: कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम, वरना मृत्यु के बाद नरक में एंट्री हो जाती है तय

Advertisement

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो