AFG vs NZ: 5 दिन का मैच बिना टॉस 5 दिन बाद खत्म, पहली बार भारत में हुआ ये काम

AFG vs NZ Test Cricket Match: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाले एकमात्र टेस्ट मैच 5वें दिन भी बारिश की भेंट चढ़ गया। 5 दिन के मैच में एक भी गेंद का खेल नहीं खेला जा सका। न ही टॉस का मौका मिल पाया। ये भारतीय क्रिकेट के 91 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है।

featuredImage
Afghanistan vs New Zealand Test

Advertisement

Advertisement

AFG vs NZ Test Cricket Match: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच एकमात्र टेस्ट मैच 5वें दिन भी बारिश की भेंट चढ़ गया। बारिश के चलते 5 दिन के मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और न ही मैच का टॉस हो सका। ये भारत के 91 वर्षों के क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ है। वहीं, 5 दिन तक बिना कोई गेंद खेले टेस्ट मैच आठवीं बार रद्द हुआ है। इससे पहले सात बार ऐसा काम हो चुका है।

पांचों दिन रद्द हुआ मैच 

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच ये क्रिकेट मैच ग्रेटर नोएडा में स्थित शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में खेला जाना था। 9 से 13 सितंबर तक खेले जाने वाले इस टेस्ट मैच में बारिश और गीले मैदान के चलते टॉस तक नहीं हो पाया और हर दिन मैच को रद्द करने का फैसला लेना पड़ा।

 

भारत में पहली बार हुआ ऐसा 

भारत में पहली बार 1933 में टेस्ट मैच खेला गया था। तब से  लेकर अब तक भारत ने 91 साल के इतिहास में कुल 292 टेस्ट मैच की मेजबानी की है। लेकिन अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच ये टेस्ट मैच भारत में पहला ऐसा टेस्ट मैच बन गया, जिसमें पांच दिन तक एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आठवीं बार हुआ ऐसा 

टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में अब तक केवल 8 बार ही ऐसा हुआ है, जब कोई टेस्‍ट एक भी गेंद खेले बिना रद्द कर दिया गया हो।  जबकि 26 साल में ये पहली बार हुआ है।  एक भी गेंद फेंके बिना टेस्‍ट मैच रद्द इससे पहले दिसंबर 1998 में हुआ था, जब  पाकिस्तान के फैसलाबाद में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे एवं न्यूजीलैंड और भारत के बीच मैच को एक ही दिन में रद्द करना पड़ा था।

अब तक एक भी गेंद फेंके बिना रद्द होने वाले मैच

क्रमांक मैच स्थान वर्ष 
1इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलियामैनचेस्टर1890
2इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलियामैनचेस्टर1938
3ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंडमेलबर्न1970
4न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तानडुनेडिन1989
5वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंडजॉर्जटाउन1990
6पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वेफैसलाबाद1998
7न्यूजीलैंड बनाम भारतडुनेडिन1998
8अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंडग्रेटर नोएडा2024

 

ये भी पढ़ें:- 20-20 ओवर का मैच, महज 8 गेंदों में हुआ खत्म; एक टीम ने खेली 5 गेंद तो दूसरी ने 3

ये भी पढ़ें:- बांग्लादेश सीरीज से पहले टीम इंडिया का ‘टेस्ट’ शुरू, चेन्नई में आज से शुरू होगा ये काम

Open in App
Tags :