होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

AFG vs SA: राशिद खान ने तोड़ा 17 साल पुराना रिकॉर्ड, अफगानिस्तान ने रचा नया इतिहास

AFG vs SA ODI Cricket Series: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में इतिहास रच दिया है। उन्होंने 17 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर साउथ अफ्रीका को धूल चटाते हुए 3 मैचों की वनडे क्रिकेट सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली है। साथ ही राशिद खान के इस प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान ने अपने वनडे इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है।
07:00 AM Sep 21, 2024 IST | Mashahid abbas
Afghanistan Cricket Team
Advertisement

AFG vs SA ODI Cricket Series: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी राशिद खान की गिनती मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों में होती है। साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे क्रिकेट सीरीज के दूसरे मुकाबले में राशिद खान ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने वनडे क्रिकेट में एक 17 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर उसे अपने नाम कर लिया है। राशिद खान ने मैच में लाजवाब प्रदर्शन किया, जिसके दम पर अफगानिस्तान ने अपने वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है।

Advertisement

राशिद खान ने तोड़ा वर्नोन फिलेंडर का रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में राशिद खान ने 19 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। उन्होंने साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एडेन माक्ररम, ट्रिस्टन स्टब्स, काइले वेरेनी, वियान मुल्डर और टोनी डी जॉर्जी को अपना शिकार बनाया। खास बात ये है कि इसी दिन (20 सितंबर) राशिद खान का जन्मदिन भी था। अपने बर्थडे के दिन उन्होंने लाजवाब प्रदर्शन किया। राशिद खान ने अपने जन्मदिन पर वनडे मैच में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड वर्नोन फिलेंडर के नाम दर्ज था, जिन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 2007 में 12 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे।

अफगानिस्तान ने दर्ज की वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत

अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका को इस मैच में 177 रन के अंतर से हराया। ये रनों के लिहाज से अफगानिस्तान की वनडे क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले अफगानिस्तान की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत 154 रनों की थी, तब उसने 2018 में जिम्बाब्वे को हराया था। इस जीत के साथ अफगानिस्तान की टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

Advertisement

कैसा रहा मैच का नतीजा

अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच ये मैच UAE के शारजाह इंटरनेशनल स्टेडियम मैदान पर खेला गया था। इस मैच में टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रहमानुल्लाह गुरबाज की शतकीय पारी (105 रन) की बदौलत 311 रनों का स्कोर बनाया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम केवल 134 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। इससे पहले साउथ अफ्रीका को टेम्बा बावुमा और टोनी डी जोर्जे ने शानदार शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी दी। लेकिन इसके बाद राशिद खान और नांगेयालिया खारोटे ने साउथ अफ्रीका के बाकी के विकेट महज 61 रन पर ही हासिल कर लिए।

यह भी पढ़ें: मार्नस लाबुशेन के नाम बेमिसाल उपलब्धि, एक ही मैच में गेंद, बल्ले और फील्डिंग से कर दिया कमाल

यह भी पढ़ें: अब IPL में धूम मचाएगी विक्रम राठौर और राहुल द्रविड़ की जोड़ी, टीम इंडिया को जिता चुके हैं वर्ल्ड कप

Open in App
Advertisement
Tags :
afg VS saAfghanistanRashid KhanSA vs AFGSouth Africa
Advertisement
Advertisement