whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Asian Champions Trophy: पांचवीं बार खिताब जीतने के लिए आज चीन से टकराएगा भारत, देखें किसका पलड़ा भारी

Asian Hockey Champions Trophy 2024: एशियन हॉकी चैंपियनशिप में भारत का मुकाबला आज चीन से होगा। भारत इस टूर्नामेंट में अब तक अजेय रहा है और आज का मैच जीतकर वो लगातार दूसरी बार खिताब अपने नाम करेगा। चीन के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड भी बेहतरीन है।
07:12 AM Sep 17, 2024 IST | mashahid abbas
asian champions trophy  पांचवीं बार खिताब जीतने के लिए आज चीन से टकराएगा भारत  देखें किसका पलड़ा भारी
Indian Hockey Team

Asian Hockey Champions Trophy 2024: भारतीय हॉकी टीम एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी-2024 में लाजवाब प्रदर्शन कर रही है। इस प्रदर्शन के दम पर ही टीम ने अजेय रहते हुए फाइनल तक का सफर तय किया है। अब फाइनल मैच में भारतीय हॉकी टीम का सामना चीन से होगा। इस मैच को जीतकर टीम इंडिया लगातार दूसरी बार खिताब अपने नाम करना चाहेगी। इस बीच हम आपको बताते हैं कि चीन और भारत के बीच किस टीम का पलड़ा ज्यादा भारी है।

कैसा रहा है भारतीय टीम का सफर

एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी-2024 में भारतीय टीम अब तक अजेय रही है। भारत ने लीग स्टेज में चीन को 3-0, जापान को 5-1, मलेशिया को 8-1, साउथ कोरिया को 3-1 और पाकिस्तान को 2-1 के अंतर से हराकर सेमीफाइनल तक का सफऱ तय किया था। इसके बाद भारतीय टीम ने सेमीफाइनल मैच में साउथ कोरिया को 4-1 के अंतर से हराकर फाइनल में प्रवेश किया है।

कैसा रहा चीन का प्रदर्शन

एशियन हॉकी चैंपियनशिप ट्रॉफी-2024 इस बार चीन की मेजबानी में ही खेला जा रहा है। चीन ने अपने घरेलू मैदान पर मिला-जुला प्रदर्शन किया है। पहले मैच में मेजबान टीम को भारत से 3-0 से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद टीम ने मलेशिया को 4-2 के अंतर से हराकर वापसी की। वहीं, टीम को पाकिस्तान से 5-1 और साउथ कोरिया से भी 3-2 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि टीम ने जापान को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल का टिकट हासिल किया और सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान को शूटआउट में 2-0 से हराकर फाइनल का टिकट हासिल किया।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: फूले नहीं समा रहे तेज गेंदबाज आकाश दीप, विराट से मिला खास गिफ्ट; शेयर की तस्वीर

दोनों में किसका पलड़ा भारी

भारत और चीन के बीच अब तक कुल 23 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 17 मैच में जीत हासिल की है। जबकि, चीन को सिर्फ 3 मैच में ही जीत मिली है और 3 मैच दोनों टीमों के बीच ड्रॉ रहे हैं। वहीं अगर एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी की बात की जाए तो इस टूर्नामेंट में भारत और चीन के बीच कुल 6 मैच खेले गए हैं। इनमें भारत ने 5 बार मैच अपने नाम किया है।

ये भी पढ़ें: UPL 2024: देहरादून दबंग ने हासिल की सीजन की पहली जीत, संस्कार रावत ने 51 गेंदों पर खेली धमाकेदार पारी

अब तक तीन बार चैंपियन बन चुका है भारत

एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2011 से खेली जा रही है। टूर्नामेंट के पहले ही संस्करण में भारत ने खिताब अपने नाम किया था। तब भारत ने पाकिस्तान को हराया था। इसके बाद दूसरे संस्करण में पाकिस्तान विजेता और भारत उपविजेता बना। 2016 में भारत ने फिर से पाकिस्तान को रौंदकर खिताब अपने नाम किया। 2018 में भारत-पाकिस्तान इस टूर्नामेंट के संयुक्त विजेता बने। इसके बाद 2023 में भारत ने मलेशिया को हराकर खिताब अपने नाम किया। अब भारत पांचवी बार खिताब जीतने की कोशिश करेगा।

कब खेला जाएगा मैच

एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी-2024 का फाइनल मैच आज शाम 3:30 (भारतीय समयानुसार) शुरू होगा।

ये भी पढ़ें: 19 सितंबर से शुरू होगा भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट, जानें कहां फ्री में देख सकेंगे मुकाबला

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो