whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

IPL 2025 के लिए कब तक खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी टीमें, सामने आ गई तारीख

Indian Premier League 2025: आईपीएल-2025 में इस बार मेगा ऑक्शन होना है। इससे पहले बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी के लिए रिटेंशन नियमों का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई ने इस बार फ्रेंचाइजियों को अधिकतम छह खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी है।
02:43 PM Sep 29, 2024 IST | Mashahid abbas
ipl 2025 के लिए कब तक खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी टीमें  सामने आ गई तारीख
IPL 2025

Indian Premier League 2025: आईपीएल 2025 के लिए इस बार मेगा ऑक्शन होना है। इसमें बड़ी संख्या में खिलाड़ी इधऱ से उधर होंगे। फ्रेंचाइजियों के पास अपने दिग्गज व स्टार खिलाड़ियों को अपनी टीम से जोड़े रहने के लिए रिटेंशन व राइट टू मैच के विकल्प का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए शनिवार को आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने नियमों का ऐलान कर दिया है।

Advertisement

6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी टीमें

बीसीसीआई की गवर्निंग काउंसिल के अनुसार फ्रेंचाइजी रिटेंशन के माध्यम से या राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड विकल्प का उपयोग करके अधिकतम छह खिलाड़ियों को अपने साथ बनाए रख सकती है।

Advertisement

तय हुई तारीख

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई ने सभी 10 फ्रेंचाइजी के लिए मेगा ऑक्शन से पहले अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची की घोषणा करने के लिए 31 अक्टूबर 2024 तक का समय दिया है। इस समयसीमा के भीतर सभी फ्रेंचाइजियों को अपने सभी रिटेन किए गए खिलाड़ियों का नाम बताना होगा।

Advertisement

क्या होंगे रिटेंशन के नियम

बीसीसीआई की ओर से रिटेंशन की नई गाइडलाइन के तहत आईपीएल फ्रेंचाइजी अपनी मौजूदा टीम से कुल 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। अगर टीम इन 6 खिलाड़ियों को रिटेन नहीं करती हैं तो वह राइट टू मैच का इस्तमाल कर सकती हैं। ये संयोजन आईपीएल फ्रेंचाइजी की अपनी सोच पर है। हालांकि इन 6 खिलाड़ियों में विदेशी व भारतीय क्रिकेटर कोई भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें:-  बल्लेबाजी में फ्लॉप, गेंदबाजी में हिट ये खिलाड़ी, एक ही टेस्ट में 2 बार शून्य पर आउट होने बाद झटके 10 से ज्यादा विकेट

इंटरनेशनल मैच खेलने पर कैप्ड खिलाड़ियों में होगी गिनती

क्रिकबज के अनुसार बीसीसीआई की ओर से ये भी कहा गया है कि 31 अक्टूबर या उससे पहले इंटरनेशनल मैच में डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन में कैप्ड प्लेयर माना जाएगा।

ये भी पढ़ें:- बोल्ड होने पर भी बल्लेबाज आउट नहीं? जान लें क्रिकेट का ये भी नियम

ये भी पढ़ें:- श्रीलंका की न्यूजीलैंड पर जीत के बाद रोचक हुआ WTC Points Table, टीम इंडिया को कितना खतरा?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो