whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

BCCI ने बदला राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी का नाम, जानें NCA की जगह अब क्या होगी पहचान

National Cricket Academy का नाम बीसीसीआई की ओर से बदल दिया गया है। अब ये नए नाम से पहचानी जाएगी। बीसीसीआई के सचिव जय शाह और अध्यक्ष रोजन बिन्नी ने नई नेशनल क्रिकेट एकेडमी का उद्घाटन भी कर दिया है, जोकि 40 एकड़ में फैली हुई है।
09:13 AM Sep 30, 2024 IST | Mashahid abbas
bcci ने बदला राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी का नाम  जानें nca की जगह अब क्या होगी पहचान
Center of Excellence

National Cricket Academy को आमतौर पर सभी जानते हैं। यहां खिलाड़ियों की फिटनेस और उनकी ट्रेनिंग पर काम होता है। बेंगलुरू में स्थित ये एकेडमी क्रिकेटरों की ट्रेनिंग के लिए सबसे अच्छी जगह के रूप में पहचानी जाती रही है। लेकिन अब इस एकेडमी की जगह नई एकेडमी स्थापित कर दी गई है। साथ ही इसका नाम भी बदल दिया गया है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह और अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने इस नई एकेडमी का उद्घाटन भी कर दिया है। ये नई एकेडमी वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस है।

Advertisement

इस नाम से जानी जाएगी नई एकेडमी

राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी (National Cricket Academy) को अब सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के नाम से जाना जाएगा। बीसीसीआई ने राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी का नाम बदलकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस किया है। राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी को अब तक बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में संचालित किया जाता था, लेकिन अब इसे दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया है और इसका भव्य निर्माण कराया गया है। इस नई एकेडमी के उद्घाटन के अवसर पर सचिव व अध्यक्ष के अलावा बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, एनसीए के निदेशक वीवीएस लक्ष्मण, टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी हार्दिक पांड्या व मोहम्मद शमी आदि लोग भी मौजूद रहे।

Advertisement

हाईटेक सुविधाओं से लैस है नई एकेडमी

इस नई एकेडमी को पूरी तरह से हाईटेक सुविधाओं से लैस रखा गया है। 40 एकड़ में फैली इस एकेडमी में क्रिकेट के 3 मैदान और 86 पिच मौजूद हैं। तीनों मैदान को इंग्लिश काउंटी ग्राउंड्स की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। यहां एक ही वक्त में सैकड़ों खिलाड़ी अभ्यास कर सकते हैं। इस एकेडमी में भारतीय कंडिशन के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी पिच क तैयार किया गया है ताकि विदेशी दौरे पर जाने से पहले इस तरह की पिच पर टीम इंडिया के खिलाड़ी अभ्यास कर सकें। खास बात ये है कि यहां इंडोर प्रैक्टिस की भी सुविधा दी गई है ताकि बारिश के दौरान भी खिलाड़ियों को अभ्यास करने में दिक्कत का सामना न करना पड़े।

Advertisement

ये भी दी गई हैं सुविधाएं

नए सेंटर में खिलाड़ियों के अभ्यास की सुविधा के अलावा भी कई सुविधाएं दी गई हैं। इसमें उनके ठहरने के लिए कमरे, स्विमिंग पूल, जिम आदि के भी इंतजाम किए गए हैं। वहीं, हाई लेवल के डॉक्टर भी इस सेंटर में तैनात किए गए हैं, ताकि खिलाड़ियों को स्वास्थ्य या फिटनेस संबंधी सुविधाएं भी मिल सकें। वहीं, ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले एथलीट्स को भी इस सेंटर में ट्रेनिंग करने का मौका दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें; ENG vs AUS: ट्रेविस हेड ने फिर मचाया धमाल, भारतीय दिग्गज का रिकॉर्ड किया चकनाचूर

ये भी पढ़ें; IND vs BAN: कानपुर में बिना बारिश के भी तीसरे दिन क्यों नहीं हो सका मैच, सामने आई सबसे बड़ी वजह

ये भी पढ़ें; IRE vs SA: आयरलैंड ने साउथ अफ्रीका पर दर्ज की इतिहास की पहली जीत, 2 बल्लेबाजों ने मचाया ‘कोहराम’ 

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो