whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विराट कोहली से नहीं हार्दिक पांड्या से ली गई थी गौतम गंभीर को कोच बनाने की सलाह

Team India Coach: BCCI ने गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया हेड कोच नियुक्त किया है। गौतम गंभीर के कोच बनते ही सोशल मीडिया पर विराट कोहली ट्रेंड करने लगे। क्रिकेट फैंस को विराट-गंभीर के पुराने झगड़े भी याद आ गए।
12:59 PM Jul 11, 2024 IST | mashahid abbas
विराट कोहली से नहीं हार्दिक पांड्या से ली गई थी गौतम गंभीर को कोच बनाने की सलाह
Virat Kohli-Gautam Gambhir

Team India Coach: BCCI ने टीम इंडिया का हेड कोच गौतम गंभीर को बनाया है। गौतम गंभीर टीम इंडिया के 2027 तक कोच बने रहेंगे। जैसे ही टीम इंडिया के नए हेड कोच का ऐलान हुआ तो सोशल मीडिया पर गौतम गंभीर को बधाई देने का सिलसिला भी शुरू हो गया। इस बीच सोशल मीडिया पर गौतम गंभीर के अलावा विराट कोहली भी ट्रेंड होने लगे। क्रिकेट फैंस को विराट कोहली और गौतम गंभीर का पुराना झगड़ा भी याद आने लगा। सोशल मीडिया पर उन्हीं झगड़ों को याद करके क्रिकेट फैंस ये सवाल उठाते रहे कि आखिर गौतम गंभीर के अंडर में विराट कोहली किस तरह से खेलते हुए नजर आएंगे। इस बीच एक और अपडेट सामने आई है जो विराट कोहली के प्रशंसकों को बेहद बुरी लगेगी।

कोहली को नहीं दी गई जानकारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये जानकारी सामने आ रही है कि बीसीसीआई ने गौतम गंभीर को टीम इंडिया का मुख्य कोच बनाने से पहले टीम के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली से उनकी सलाह नहीं ली थी। जबकि इस फैसले में बीसीसीआई ने हार्दिक पांड्या व रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों से उनका रुख जाना था। हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि  बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार दोनों के बीच बातचीत के लिए पर्याप्त समय है। लेकिन बीसीसीआई के लिए बड़ी तस्वीर देखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आने वाले वर्षों में कई युवा खिलाड़ियों के खेलने की संभावना है।

कैसे कोच बने गंभीर

क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक की बेंच ने सर्वसम्मति से गौतम गंभीर को टीम का नया हेड कोच चुना। गौतम गंभीर के अलावा इस पद के लिए पूर्व बल्लेबाज डब्ल्यूवी रमन ने भी साक्षात्कार दिया था। गौतम गंभीर बतौर कोच पहला दौरा श्रीलंका का करेंगे, जहां टीम इंडिया को 3 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है।

क्यों ट्रेंड हुए विराट कोहली 

गौतम गंभीर टीम इंडिया के कोच नियुक्त किए गए तो सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा लोगों ने विराट कोहली को ही सर्च किया। विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच कई बार विवाद हो चुका है। इसलिए हर कोई विराट कोहली की प्रतिक्रिया जानना चाहता था। फैंस जानना चाह रहे थे कि विराट कोहली क्या गौतम गंभीर के अंडर में मैच खेलेंगे या नहीं। हालांकि विराट कोहली की ओर से इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं आई है।

ये भी पढ़ें- ये डच क्रिकेटर बन सकता है टीम इंडिया का नया फील्डिंग कोच, गंभीर ने सुझाया नाम

विराट कोहली की कप्तानी में गंभीर ने खेला आखिरी मैच

गौतम गंभीर भारतीय टीम के अब तक के सबसे युवा मुख्य कोच बनाए गए हैं। गौतम गंभीर ने 5 साल पहले ही क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास लिया है। गौतम गंभीर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2016 में विराट कोहली के कप्तानी में ही खेला है।

कोहली-गंभीर विवाद

विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच कैसे भी रिश्ते हों लेकिन मैदान पर तो इन रिश्तों में कई बार दरार देखी जा चुकी है। आईपीएल में दोनों ही एक-दूसरे पर कई बार आक्रमक नजर आए हैं। 2023 के आईपीएल में नौबत हाथापाई तक पहुंच गई थी। हालांकि इसके बाद दोनों एक-दूसरे से गले भी मिलते हुए नजर आए थे।

रोहित-गंभीर का कैसा रिश्ता

रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के बीच मजबूत तालमेल मैदान और मैदान के बाहर नजर आता था। टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप 2023 की उपविजेता और टी20 वर्ल्ड कप 2024 की विजेता इसी तालमेल के चलते बनी। अब रोहित शर्मा का अगला लक्ष्य अगले साल होने वाली ICC की चैंपियंस ट्रॉफी पर है। इसमें वह गौतम गंभीर के अंडर में हिस्सा लेंगे। रोहित-गंभीर साथ में मैच भी खेल चुके हैं। इन दोनों के बीच भी अच्छा तालमेल मैदान व मैदान के बाहर नजर आता है। बीसीसीआई ने रोहित शर्मा से सलाह लेने के बाद ही गौतम गंभीर को कोच नियुक्त किया है।

ये भी पढ़ें-  पाकिस्तान क्रिकेट में शुरू हुआ नया बवाल, आमने-सामने आए कोच-खिलाड़ी

हार्दिक पांड्या को क्यों दी गई जानकारी

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई ने गौतम गंभीर को कोच बनाने से पहले हार्दिक पांड्या से भी सलाह ली थी। माना जा रहा है कि रोहित शर्मा के इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अब हार्दिक पांड्या को ही टी20 क्रिकेट टीम की कमान सौंपेगी। इससे पहले 2022 से 2023 के बीच हार्दिक टीम की कमान संभाल चुके हैं। टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक टीम के उपकप्तान थे। इस वजह से बीसीसीआई ने हार्दिक पांड्या से भी इस संदर्भ में विचार किया है।

ये भी पढ़ें-  ICC Champions Trophy में हिस्सा लेने पाकिस्तान नहीं जाएगा भारत, इन 2 वेन्यू पर मैच कराने की मांग

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो