खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ENG vs WI: बेन स्टोक्स ने तूफानी फिफ्टी से रचा इतिहास, तोड़ डाला 43 साल पुराना रिकॉर्ड

Ben Stokes Fastest Fifty: बेन स्टोक्स ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में महज 24 गेंदों में फिफ्टी जमाई। उन्होंने 28 गेंदों में 9 चौके-2 छक्के ठोक 203.57 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 57 रन जड़े। इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।
09:56 PM Jul 28, 2024 IST | Pushpendra Sharma
ENG vs WI Ben Stokes Fastest Fifty
Advertisement

Ben Stokes Fastest Fifty: इंग्लैंड की टीम अग्रेसिव क्रिकेट की टर्म 'बैजबॉल' को फॉलो करते हुए टेस्ट में टी-20 जैसी बल्लेबाजी करती नजर आ रही है। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से एक के बाद एक कई रिकॉर्ड भी ध्वस्त होते जा रहे हैं। इंग्लैंड की टीम की ओर से कप्तान बेन स्टोक्स ने खुद वेस्ट इंडीज के खिलाफ ऐसी तबाही मचाई कि क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हो गए। एजबेस्टन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन बेन स्टोक्स ओपनिंग करने उतरे। उन्होंने आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का वो नजारा पेश किया कि क्रिकेटप्रेमी हैरान रह गए। बेन स्टोक्स ने 28 गेंदों में 9 चौके-2 छक्के ठोक 203.57 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 57 रन ठोक डाले। उन्होंने महज 24 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की। इसी के साथ उन्होंने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Advertisement

सबसे तेज अर्धशतक ठोकने वाले इंग्लिश खिलाड़ी

बेन स्टोक्स इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक ठोकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। स्टोक्स इसी के साथ सबसे तेज फिफ्टी जड़ने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज भी बन गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मिस्बाह उल हक के नाम दर्ज है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अबू धाबी (2014) में महज 21 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था।

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। वह पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी (2017) में 23 गेंदों में फिफ्टी जड़ चुके हैं। तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के पूर्व विस्फोटक जैक कैलिस हैं। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ केपटाउन (2005) में 24 गेंदों में ये कारनामा किया था। बेन स्टोक्स इंग्लैंड के लिए सबसे तेज अर्धशतक जड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

Advertisement

तोड़ डाला 43 साल पुराना रिकॉर्ड 

बेन स्टोक्स ने इसी के साथ 43 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। दरअसल, इंग्लैंड के लिए इससे पहले सबसे तेज अर्धशतक इयान बॉथम ने जमाया था। उन्होंने 1981 में भारत के खिलाफ दिल्ली में महज 28 गेंदों में फिफ्टी ठोकी थी। अब स्टोक्स 24 गेंदों में अर्धशतक जमाकर उनसे आगे निकल गए। इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टो 30 और बेन डकेट 32 गेंदों में ये कारनामा कर चुके हैं।

इंग्लैंड ने 10 विकेट से जीता मुकाबला 

बेन स्टोक्स के साथ ही दूसरे छोर पर बेन डकेट ने 16 गेंदों में 4 चौके ठोक नाबाद 25 रन की पारी खेली। इन तूफानी पारियों की बदौलत इंग्लैंड की टीम ने 10 विकेट से ये मुकाबला जीत लिया। इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के सभी मुकाबले जीतकर वेस्ट इंडीज का सूपड़ा साफ कर दिया। बता दें कि विंडीज ने तीसरे टेस्ट में पहली इनिंग में 282 रन बनाए थे। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 376 रन बनाए। दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 175 रन पर ढेर हो गई। इससे इंग्लैंड को महज 82 रन का टार्गेट मिला। जिसे उसने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से हासिल कर लिया।

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: इंग्लैंड के बल्लेबाज ने ठोका स्टेडियम पार छक्का, खुला रह गया बेन स्टोक्स का मुंह, देखें वीडियो 

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: जो रूट ने रचा इतिहास, तोड़ डाला ब्रायन लारा का रिकॉर्ड 

ये भी पढ़ें: श्रीलंका ने रचा इतिहास, फाइनल जीतकर बनाए ये धांसू रिकॉर्ड 

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: कौन हैं 22 साल की मनु भाकर, जिन्होंने पेरिस में लहराया तिरंगा 

Advertisement
Tags :
Ben StokesENG vs WIWI vs ENG
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement