whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

टीम इंडिया के नए गेंदबाजी कोच के लिए 3 बड़े दावेदार, जानें किसकी खुल सकती है किस्मत?

Indian Cricket Team: BCCI ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया कोच नियुक्त कर दिया है। गौतम गंभीर इसी महीने के आखिर में श्रीलंका के दौरे से टीम इंडिया की कोचिंग की कमान संभालेंगे। अब बीसीसीआई टीम इंडिया का नया बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच तलाश रहा है। इस बीच गेंदबाजी कोच के लिए 3 बड़े नाम सामने आए हैं।
04:46 PM Jul 10, 2024 IST | mashahid abbas
टीम इंडिया के नए गेंदबाजी कोच के लिए 3 बड़े दावेदार  जानें किसकी खुल सकती है किस्मत
Gautam Gambhir-Rohit Sharma

Indian Cricket Team का नया हेड कोच गौतम गंभीर को बनाया गया है। गौतम गंभीर की कोचिंग में टीम इंडिया पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ 27 जुलाई को खेलेगा। टीम इंडिया 27 जुलाई से श्रीलंका में 3 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगा। टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद टीम इंडिया जिम्बाब्वे के दौरे पर गई है, जहां कोचिंग की जिम्मेदारी पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण निभा रहे हैं। टीम के स्थाई कोच नियुक्त किए गए गौतम गंभीर की पहली परीक्षा श्रीलंका दौरे पर ही होगी। इस दौरे से पहले गौतम गंभीर अपने कोचिंग स्टॉफ में बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच भी रखेंगे।

कौन था टीम इंडिया का बॉलिंग कोच

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मैच तक टीम इंडिया की बालिंग कोच की जिम्मेदारी पारस म्बाम्ब्रे निभा रहे थे। फाइनल मैच में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के साथ ही पारस म्हाम्ब्रे का भी कार्यकाल पूरा हो गया है। मुंबई के रहने वाले पारस नवंबर-2021 से भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी निभा रहे थे। हालांकि पारस के पास इंटरनेशनल मैचों में केवल 2 टेस्ट और 3 वनडे मैच का ही अनुभव था। टेस्ट मैच में पारस ने 2 तो वनडे मैच में केवल 3 विकेट ही हासिल किए थे।

हालांकि पारस ने बेंगलोर स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) से लेवल-3 कोचिंग डिप्लोमा किया हुआ है। घरेलू क्रिकेट में पारस ने बंगाल क्रिकेट टीम की कोचिंग से अपने करिअर का आगाज किया था। उनकी कोचिंग में बंगाल की टीम 16 साल के बाद रणजी फाइनल तक पहुंची थी। इसके अलावा वो महाराष्ट्र, विदर्भ, बड़ौदा के कोच की भी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

ये भी पढ़ें:- टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर को कितनी मिलेगी सैलरी? जानें कैसी है लाइफस्टाइल

अब किसका-किसका नाम

टीम इंडिया का मुख्य कोच गौतम गंभीर को नियुक्त किया गया है। अब टीम के बल्लेबाजी, गेंदबाजी व फील्डिंग कोच की तलाश शुरू हो चुकी है। गेंदबाजी कोच के लिए टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी रहे जहीर खान, लक्ष्मीपति बालाजी और विनय कुमार का नाम सामने आया है। बताया जा रहा है कि गौतम गंभीर चाहते हैं कि टीम इंडिया का अगला गेंदबाजी कोच विनय कुमार हों। लेकिन बीसीसीआई विनय कुमार की जगह जहीर खान या फिर लक्ष्मीपति बालाजी को गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त करने पर मंथन कर रहा है।

जहीर खान बने कोच तो मिलेगा ये फायदा

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान अगर टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच बनते हैं तो भारत को उनके लंबे अनुभव का फायदा मिल सकता है। जहीर खान आईपीएल में मुंबई इंडियंस के साथ कोचिंग स्टॉफ के रूप में भी काम कर चुके हैं। जहीर खान ने टीम इंडिया के लिए 200 वनडे मैच में 282 विकेट और 92 टेस्ट में 311 विकेट हासिल किए हैं। आईपीएल में भी उन्होंने 100 मैच में 102 विकेट लिए हैं।

विनय और बालाजी के पास कितना अनुभव

लक्ष्मीपति बालाजी ने भारतीय टीम के लिए 8 टेस्ट और 30 वनडे मैच खेला है। टेस्ट मैच में जहां बालाजी ने 27 विकेट लिए हैं तो वहीं वनडे मैच में उन्होंने 34 विकेट हासिल किए हैं। दूसरी ओर विनय कुमार के पास 1 टेस्ट मैच और 31 वनडे मैच का ही अनुभव है। टेस्ट मैच में विनय कुमार ने 1 तो वनडे मैच में 38 विकेट हासिल किए हैं।

ये भी पढ़ें:- गौतम गंभीर के कार्यकाल का पूरा शेड्यूल आया सामने, 5 ICC ट्रॉफी जीतने का है मौका

ये भी पढ़ें:- नए हेड कोच गौतम गंभीर के सामने 3 बड़े चैलेंज, अब कौन होगा नया कप्तान?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो