whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

इतिहास के सबसे सफल कैप्टन की हादसे में हुई थी मौत, 21 की उम्र में बने थे क्रिकेट टीम के कप्तान

साउथ अफ्रीका क्रिकेट इतिहास में एक दिग्गज खिलाड़ी ऐसा रहा था, जिसको सबसे सफल कप्तान माना जाता था। उसने महज 21 साल की उम्र में टीम की कप्तानी की थी और भारत में आकर टेस्ट सीरीज जीती थी।
11:19 AM Oct 24, 2024 IST | Vishal Pundir
इतिहास के सबसे सफल कैप्टन की हादसे में हुई थी मौत  21 की उम्र में बने थे क्रिकेट टीम के कप्तान
Cricket News

Hansie Cronje Story: क्रिकेट इतिहास में कई बेहतरीन खिलाड़ियों का डंका बजा है। जिनमें से कुछ खिलाड़ियों ने अपने देश की टीमों का नेतृत्व भी किया था। लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसी भी रहे जिनका प्रदर्शन तो शानदार रहा था लेकिन मैच फिक्सिंग के चलते जल्द ही उनका करियर खत्म हो गया। वहीं आज हम आपको साउथ अफ्रीका क्रिकेट इतिहास के उस सबसे सफल कप्तान के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनका मैच फीक्सिंग के बाद करियर ही खत्म हो गया था। जिसके कुछ समय बाद ही इस खिलाड़ी की भयंकर हादसे में मौत हो गई थी।

Advertisement

हैंसी क्रोन्ये सफल कप्तान से बन गए थे 'खलनायक'

हैंसी क्रोन्ये ने साउथ अफ्रीका के लिए साल 1992 में अपना टेस्ट और वनडे डेब्यू किया था। हैंसी क्रोन्ये ने अपना पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। जबकि वनडे में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। हैंसी क्रोन्ये को ग्रीम स्मिथ से पहले साउथ अफ्रीका का सबसे सफल कप्तान माना जाता था। 21 साल की उम्र में हैंसी क्रोन्ये साउथ अफ्रीका टीम के कप्तान बन गए थे। कप्तान बनने के बाद साउथ अफ्रीका ने भारत का दौरा किया था और कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने भारत में आकर इतिहास रच दिया था। इस दौरे पर अफ्रीका ने सीरीज को 2-0 से जीत लिया था।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IND vs NZ: क्यों पुणे टेस्ट से बाहर हुए केएल राहुल? मैच से पहले गंभीर ने किया था समर्थन

Advertisement

क्यों लगा था बैन?

साल 2000 में हैंसी क्रोन्ये पर मैच फीक्सिंग का आरोप लगा था। जिसके बाद साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने उनपर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। टीम इंडिया से सीरीज जीतने के बाद जानकारी सामने आई थी कि हैंसी क्रोन्ये ने मैच फीक्सिंग की थी। रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में दिल्ली पुलिस ने एक टेप रिकॉर्डिंग भी जारी की थी।

भारत का पुणे टेस्ट से केएल राहुल को बाहर करना क्या सही है फैसला?

View Results

इस घटना के बाद क्रिकेट पर मानो काला धब्बा सा लग गया था। जैसे ही मामले की जांच आगे बढ़ती गई, कई राज से पर्दा उठता गया। इसके बाद हैंसी क्रोन्ये ने आईसीसी के सामने अपना गुनाह कबूल किया था। दरअसल टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में उन्होंने मैच फीक्सिंग की थी, जिसके लिए उनको 30 हजार डॉलर मिलने थे।

ऐसे हुई थी मौत

साल 2000 में हैंसी क्रोन्ये पर बैन लगा दिया गया था। जिसके 2 साल बाद क्रिकेट जगत के लिए एक दुखद खबर आई। हालांकि आज तक हैंसी की मौत की गुत्थी नहीं सुलझी है लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक एक रहस्यमय प्लेन क्रैश में हैंसी क्रोन्ये की मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ें:- IND vs NZ: टीम इंडिया की Playing 11 पर उठा सवाल! क्या भारत ने कर दी बड़ी गलती?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो