होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्यों न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच है हरमनप्रीत एंड कंपनी के लिए खास, समझिए किसकी जीत से आसान होगी सेमीफाइनल की राह

महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम की सेमीफाइनल की राह न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच पर काफी हद तक निर्भर करेगी। हरमनप्रीत एंड कंपनी ने अपने आखिरी मुकाबले में पाकिस्तान को 6 विकेट से पटखनी दी थी।
04:40 PM Oct 08, 2024 IST | News24 हिंदी
Indian Womens Cricket Team
Advertisement

Indian Women Team Semifinal Scenario: महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम की सांसें अटकी हुई हैं। पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत के बावजूद टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह आसान नहीं दिख रही है। टूर्नामेंट के 10वें मैच में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की भिड़ंत होनी है। इस मुकाबले के नतीजे से यह तय होगा कि हरमनप्रीत एंड कंपनी का टूर्नामेंट में आगे का रास्ता कितना आसान या मुश्किल होगा। विश्व कप में टीम का आगाज अच्छा नहीं रहा था और पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 58 रन से हार का मुंह देखना पड़ा था।

Advertisement

न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच क्यों है अहम

दरअसल, भारतीय टीम ग्रुप ए में अभी चौथे स्थान पर है। टीम का नेट रनरेट पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत के बावजूद भी -1.217 है। हरमनप्रीत की सेना टेबल में अभी सिर्फ श्रीलंका से ऊपर है। न्यूजीलैंड पहले और ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर काबिज है।

भारत के लिहाज से यह मैच काफी अहम होने वाला है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगर न्यूजीलैंड जीत दर्ज करने में सफल रहती है, तो टूर्नामेंट में भारतीय टीम की राह आसान हो जाएगी। कीवी टीम की जीत के बाद हरमनप्रीत एंड कंपनी को अपने बचे हुए दोनों मैचों में सिर्फ जीत दर्ज करनी होगी। इस समीकरण के हिसाब से यह भी जरूर होगा कि न्यूजीलैंड पाकिस्तान को हराने में सफल रहे।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया की जीत से होगा नुकसान

वहीं, अगर ऑस्ट्रेलिया आज के मैच में न्यूजीलैंड को हरा देती है, तो इंडियन टीम की राह टूर्नामेंट में मुश्किल हो जाएगी। छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया द्वारा न्यूजीलैंड को हराने पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बचे हुए दोनों मैचों में सिर्फ जीत नहीं, बल्कि अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। टीम इंडिया को नेट रनरेट के मामले में ऑस्ट्रेलिया या फिर न्यूजीलैंड को पछाड़ना होगा। ध्यान रहे कि यह समीकरण तभी फिट बैठेगा जब ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड अपने बचे हुए दोनों मैचों को जीतने में सफल रहेगी।

रेस में पाकिस्तान भी मौजूद

पाकिस्तान की टीम भी सेमीफाइनल की रेस से अभी बाहर नहीं हुई है। पाकिस्तान को अगर अंतिम चार का टिकट कटाना है, तो उन्हें अपने बचे हुए दोनों मैचों में ऑस्ट्रेलिया और फिर न्यूजीलैंड को शिकस्त देनी होगी। पाकिस्तान टीम अगर यह करने में कामयाब रही, तो ग्रुप ए पूरी तरह से खुल जाएगा। भारतीय टीम को अपने अगले मुकाबले में 9 अक्टूबर को श्रीलंका से भिड़ना है, जबकि 13 अक्टूबर को टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Harmanpreet Kauricc womens t20 world cupIndian Cricket Team
Advertisement
Advertisement