whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विनेश फोगाट को हरियाणा सरकार से कितना पैसा मिलेगा? CM सैनी ने किया है बड़ा ऐलान

Vinesh Phogat Paris Olympic 2024 News: पेरिस ओलंपिक में ज्यादा वजन के चलते विनेश फोगाट को अयोग्य करार दिया गया। सेमीफाइनल के दौरान उनका वजन 50 किलो से कम था। लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल के बीच डाइट लेने की वजह से विनेश का वजन बढ़ गया।
09:23 AM Aug 08, 2024 IST | Nandalal
विनेश फोगाट को हरियाणा सरकार से कितना पैसा मिलेगा  cm सैनी ने किया है बड़ा ऐलान
विनेश फोगाट के लिए हरियाणा सरकार ने बड़ा ऐलान किया है।

Vinesh Phogat Paris Olympic 2024 News: हरियाणा सरकार ने विनेश फोगाट के लिए बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि हरियाणा सरकार विनेश फोगाट का स्वागत और अभिनंदन एक सिल्वर मेडलिस्ट की तरह करेगी। हरियाणा के लिए विनेश चैंपियन हैं। हरियाणा में ओलंपिक पदक विजेता को जो सम्मान मिलता है। वही सम्मान, ईनाम और सुविधाएं राज्य सरकार की ओर से विनेश फोगाट को भी मिलेंगी।

ये भी पढ़ेंः विनेश संन्यास का अपना फैसला बदले, 2028 ओलंपिक की तैयारी करेः महावीर फोगाट का बड़ा बयान

हरियाणा सरकार कितना इनाम देती है?

हरियाणा सरकार अपने खिलाड़ियों के लिए दिल खोलकर खर्च करती है। नियमों के अनुसार हरियाणा में गोल्ड मेडलिस्ट खिलाड़ी को 6 करोड़ रुपया इनाम के तौर पर दिया जाता है। सिल्वर मेडलिस्ट को 4 करोड़ मिलते हैं और ब्रांज मेडलिस्ट को ढाई करोड़ की राशि इनाम के तौर पर दी जाती है। इसके अलावा राज्य सरकार ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को 15 लाख रुपये भी इनाम के तौर पर देती है। वहीं गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को ग्रुप ए की सरकारी नौकरी दी जाती है। सिल्वर मेडल जीतने वाले को ग्रुप-बी और कांस्य पदक जीतने को ग्रुप-सी की नौकरी दी जाती है।

ये भी पढ़ेंः विनेश फोगाट को किसने हराया? बजरंग पूनिया के ट्वीट से उठे सवाल, हरियाणा सीएम का बड़ा ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री का ट्वीट

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि ‘हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फोगाट ने ज़बरदस्त प्रदर्शन करके ओलंपिक में फाइनल में प्रवेश किया था। किन्हीं भी कारणों से वो भले ही ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई हों, लेकिन हम सबके लिए वो एक चैंपियन हैं। हमारी सरकार ने ये फैसला किया है कि विनेश फोगाट का स्वागत और अभिनंदन एक मेडलिस्ट की तरह ही किया जाएगा। हरियाणा सरकार ओलंपिक रजत पदक विजेता को जो सम्मान, ईनाम और सुविधाएँ देती है, वे सभी विनेश फोगाट को भी कृतज्ञता पूर्वक दी जायेंगी। हमें आप पर गर्व है विनेश!’

अयोग्य करार दी गईं विनेश फोगाट

बता दें कि पेरिस ओलंपिक में ज्यादा वजन के चलते विनेश फोगाट को अयोग्य करार दिया गया। सेमीफाइनल के दौरान विनेश फोगाट का वजन एकदम सही था। उनका वजन 50 किलो से कम था। लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल के बीच डाइट लेने की वजह से विनेश का वजन बढ़ गया। तमाम कोशिशें करने के बावजूद विनेश का वजन कम नहीं हुआ। निर्धारित 50 किलोग्राम के मुकाबले विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा था। इस वजह से विनेश को फाइनल से पहले अयोग्य ठहरा दिया गया।

विनेश के पेरिस में अयोग्य ठहराए जाने के बाद देश में बवाल मच गया। विपक्षी पार्टियों ने विनेश के साथ साजिश का आरोप लगाया तो प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप की भी मांग की। गुरुवार की सुबह विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मां, कुश्ती जीत गई। मैं हार गई। अलविदा कुश्ती। वहीं विनेश फोगाट के रिश्तेदार और नामी पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि विनेश आप हारी नहीं, आपको हराया गया।

इस बीच विनेश फोगाट के ताऊ महावीर फोगाट ने कहा है कि वे विनेश को समझाएंगे कि संन्यास ना लें। अभी और खेलना है। ओलंपिक 2028 की तैयारी करनी है। हालांकि महावीर फोगाट के बयान पर विनेश की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो