whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

IND vs NZ: पुणे में होगा बल्लेबाजों का राज या गेंदबाज लूटेंगे महफिल, जानें दूसरे टेस्ट में कैसी खेलेगी पिच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 24 अक्टूबर से पुणे में खेला जाएगा। भारतीय टीम ने इस ग्राउंड पर आखिरी बार साल 2019 में टेस्ट मैच खेला था और साउथ अफ्रीका के खिलाफ धमाकेदार जीत दर्ज की थी।
06:43 PM Oct 22, 2024 IST | News24 हिंदी
ind vs nz  पुणे में होगा बल्लेबाजों का राज या गेंदबाज लूटेंगे महफिल  जानें दूसरे टेस्ट में कैसी खेलेगी पिच
IND vs NZ Pitch Report

IND vs NZ Pitch Report: बेंगलुरु टेस्ट में मिली हार के बाद टीम इंडिया पुणे में जोरदार पलटवार को तैयार है। पहले टेस्ट की पहली पारी में भले ही भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन शर्मनाक रहा, लेकिन दूसरी इनिंग में इंडियन बैटर्स ने दमदार कमबैक करके दिखाया। न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत की धरती पर टेस्ट में जीत का स्वाद चखा। सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में खेला जाना है। शुभमन गिल फिट होकर धमाल मचाने को तैयार हैं। गिल की वापसी टीम इंडिया के लिए राहत भरी खबर है। दूसरी ओर, कीवी टीम की निगाहें 92 साल का इतिहास पलटने पर होगी। न्यूजीलैंड भारत की सरजमीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

Advertisement

कैसी खेलेगी पुणे की पिच?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। पुणे में बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है और जमकर चौके-छक्कों की बरसात होती है। अब तक इस ग्राउंड पर कुल दो टेस्ट मैच खेले गए हैं और दोनों में ही जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है। टीम इंडिया ने साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए पहली पारी में 601 रन स्कोर बोर्ड पर लगाए थे। यानी पुणे में टॉस अहम रोल अदा कर सकते हैं। बल्लेबाजों के साथ-साथ पिच से स्पिन गेंदबाजों को भी अच्छी खासी मदद मिलती है। टेस्ट के चौथे और पांचवें दिन स्पिनर्स की गेंदें खूब घूमती हैं।

Advertisement

क्या कहते हैं आंकड़े?

पुणे के इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 2017 में खेला गया था। इस मुकाबले में टीम इंडिया को करारी हार का मुंह देखना पड़ा था। वहीं, 2019 में टीम ने साउथ अफ्रीका को एक पारी और 37 रन से रौंदा था। पहली पारी में इस ग्राउंड पर औसतन स्कोर 430 का रहता है। दूसरी इनिंग में एवरेज स्कोर 190, तीसरी में 237 और चौथी इनिंग में 107 का रहा है। यानी चौथी पारी में इस ग्राउंड पर बल्लेबाजी काफी मुश्किल हो जाती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- VIDEO: मेगा ऑक्शन से पहले 5 बड़ी टीमों के बदल सकते हैं कप्तान, लिस्ट में चौंकाने वाले नाम शामिल

हिसाब बराबर करने उतरेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम बेंगलुरु टेस्ट में मिली हार का हिसाब चुकता करने के इरादे से पुणे में उतरेगी। पहली पारी में भारतीय बैटिंग ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया था और पूरी टीम सिर्फ 46 रन पर ढेर हो गई थी। हालांकि, दूसरी इनिंग में रोहित शर्मा और विराट कोहली के बल्ले से अर्धशतक पारी निकली थी। वहीं, सरफराज खान ने अपने करियर का पहला शतक जमाया था, तो ऋषभ पंत ने 99 रन की दमदार पारी खेली थी। हालांकि, टीम के गेंदबाजों का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा था। जसप्रीत बुमराह को छोड़कर टीम के अन्य गेंदबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके थे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो