whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिग्गज पाकिस्तानी खिलाड़ी को जूता लेकर रवि शास्त्री ने दौड़ाया, कप्तान ने बचाया था बवाल

04:30 PM Sep 24, 2024 IST | Mashahid abbas
दिग्गज पाकिस्तानी खिलाड़ी को जूता लेकर रवि शास्त्री ने दौड़ाया  कप्तान ने बचाया था बवाल
Ravi Shastri

Indian Cricket Team के दिग्गज खिलाड़ी और टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रह चुके रवि शास्त्री ने क्रिकेट की दुनिया में कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। वो ऐसे खिलाड़ी हैं, जो 6 गेंद पर 6 छक्के लगाने का कारनामा भी कर चुके हैं। लेकिन रवि शास्त्री के गुस्से के बारे में कम ही लोग जानते होंगे। आज की रिपोर्ट में हम रवि शास्त्री के उस गुस्से के बारे में बातने जा रहे हैं, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के एक दिग्गज खइलाड़ी को मारने के लिए ड्रेसिंग रूम तक पीछा कर लिया था।

Advertisement

कब की है ये घटना

ये घटना 1987 की है। तब पाकिस्तान की क्रिकेट टीम भारत के दौरे पर आई थी। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच का जो क्रेज आज देखने को मिलता है, उस समय भी ऐसी ही दीवानगी देखने को मिलती थी। भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरा वनडे मैच हैदराबाद में खेला गया था। इस मैच में पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए अंतिम गेंद पर 1 रन की जरूरत थी। लेकिन, पाकिस्तान के खिलाड़ी अब्दुल कादिर इस गेंद पर रन आउट हो गए थे। इसके बाद दोनों टीमों के बीच ये खेला गया ये मैच टाई हो गया था। इस मैच में भारत ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 212 रन का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में पाकिस्तान की टीम भी 7 विकेट पर 212 रन ही बना सकी थी।

Advertisement

भारत को मिल गई थी जीत

क्रिकेट में उस समय सुपर ओवर जैसा कुछ भी नहीं होता था। अगर पाकिस्तान के खिलाड़ी अब्दुर कादिर रन आउट नहीं होते तो ये मैच फिर से टाई हो जाता। क्योंकि, उस वक्त के नियम के अनुसार भारतीय टीम एक विकेट कम गिरने के कारण विजेता बन गई थी। भारत ने 212 का स्कोर 6 विकेट खोकर बनाया था। जबकि, पाकिस्तान ने इतने रन बनाने के लिए 7 विकेट खो दिए थे। इस आधार पर भारत को मैच का विजेता घोषित किया गया था।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: क्या बिना खेले ही बाहर हो जाएंगे सरफराज खान? कानपुर टेस्ट में नहीं बनती दिख रही जगह

Advertisement

रवि शास्त्री को आया था गुस्सा

रवि शास्त्री ने अपनी किताब ‘स्टारगेजिंग द प्लेयर्स इन माय लाइफ' में इस घटना के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि इस मैच में मिली हार के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ी जावेद मियांदाद नाराज हो गए थे। इसी गुस्से में वो हमारे ड्रेसिंग रूम में घुस आए थे और कहने लगे कि यह मैच भारत ने बेईमानी से जीता है। रवि शास्त्री कहते हैं ये बात सुनकर उन्हें खूब गुस्सा आया। इसके बाद वह अपना जूता हाथ में उठाकर जावेद मियांदाद की ओर बढ़े। जावेद मियांदाद ये देखकर भागने लगे और रवि शास्त्री ने उनका पाकिस्तान टीम के ड्रेसिंग रूम तक पीछा किया। इसके बाद ड्रेसिंग रूम में पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान ने बीच-बचाव करके मामले को शांत कराया। हालांकि दोनों ही खिलाड़ी जल्द ही इस घटना को भूल गए थे।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: बुमराह को आराम! कुलदीप या अक्षर को मौका, कैसा होगा कानपुर टेस्ट के लिए भारत का गेम प्लान

कैसा रहा रवि शास्त्री का करिअर

रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के लिए 80 टेस्ट और 150 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट मैच में उन्होंने 35.79 के एवरेज से 3830 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 11 शतक और 12 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं, रवि शास्त्री ने एक बार दोहरा शतक लगाया था। बात वनडे मैच की हो तो उन्होंने वनडे करिअर के कुल 150 मैच में 29.05 के एवरेज से कुल 3108 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 4 शतक और 18 अर्धशतक जड़े हैं। रवि शास्त्री का टेस्ट मैच में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 206 रन और वनडे में 109 रन का रहा है।

ये भी पढ़ें:- धोनी की चाल, जोगिंदर शर्मा का ओवर और श्रीसंत का कैच; भारत ने पाकिस्तान को ऐसे चटाई थी धूल

ये भी पढ़ें:- Video: दूसरे टेस्ट मैच में कैसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-11, जानें पिच पर किसे मिलेगा फायदा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो