whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा मैचों में किसने की कप्तानी, देखें कैसा रहा रिकॉर्ड

Indian Cricket Team ने अलग-अलग कप्तान के नेतृत्व में कीर्तिमान स्थापित किए हैं। टीम इंडिया ने अब तक 2 वनडे और 2 टी20 वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा भी जमाया है। वहीं, टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की उपविजेता भी बन चुकी है। ऐसे में इस टीम की सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी किसने की है, ये सवाल भी फैंस के मन में उठते ही हैं। 
02:02 PM Sep 10, 2024 IST | mashahid abbas
टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा मैचों में किसने की कप्तानी  देखें कैसा रहा रिकॉर्ड
Rohit Sharma-MS Dhoni

Indian Cricket Team ने अलग-अलग समय में सफलता के नए आयाम छुए हैं। इस टीम की कमान भी समय-समय पर अलग-अलग हाथों में रही है। टीम ने इसी दौरान 2 वनडे, 2 टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया।

वहीं, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी टीम उपविजेता बनीं। लेकिन इस बीच क्रिकेट फैंस के मन में अक्सर ये सवाल तो जरूर उठता होगा कि आखिर टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा मैचों में किसने कप्तानी की है। आइए इस रिपोर्ट में हम आपको इसी सवाल का जवाब देते हैं।

इस दिग्गज ने की सबसे ज्यादा मैच में कप्तानी 

टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज है। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 332 मैचों कप्तानी की। इसमें उन्होंने 178 मैचों में टीम इंडिया को जीत दिलाई। जबकि 120 मैच में भारतीय क्रिकेट टीम को हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 6 मैच टाई और 15 मैच ड्रॉ रहे हैं। इसके अलावा 13 मैच बेनतीजा रहे। महेंद्र सिंह धोनी का जीत का प्रतिशत 53.61 रहा है।

ये भी पढ़ें: Rinku Singh अब इस टीम में खेलते आ सकते हैं नजर, Team India में नहीं मिली जगह

मोहम्मद अजहरुद्दीन नंबर-2 

भारतीय क्रिकेट टीम की कमान सबसे ज्यादा मैचों में संभालने वाले कप्तानों में दूसरा नंबर मोहम्मद अजहरुद्दीन का है। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टीम इंडिया की कमान 221 मैचों में संभाली है। इसमें से टीम इंडिया ने 104 मैच जीते हैं, जबकि 90 मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा। मोहम्मद अजहरुद्दीन के नेतृत्व में टीम इंडिया का 2 मैच टाई हुआ है, जबकि 19 मैच ड्रॉ रहा। वहीं, 6 मैच बेनतीजा रहे। मोहम्मद अजहरुद्दीन का जीत का प्रतिशत 47.05 रहा है।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली के निशाने पर होगा ये बड़ा रिकॉर्ड

विराट कोहली सफल कप्तान में से एक 

टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिे 213 मैच में कप्तानी की है। इसमें उन्होंने 135 मैच में टीम इंडिया को जीत दिलाई। जबकि 60 मैच विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने गंवाए हैं। इसके अलावा 3 मैच टाई, 11 मैच ड्रॉ और 4 मैच बेनतीजा रहे हैं। विराट कोहली की जीत का प्रतिशत 63.88 रहा है। उनकी गिनती सफल कप्तानों में होती है।

ये भी पढ़ें:- 58959 रन, 145 शतक और 295 अर्धशतक; इस बल्लेबाज की गेंदबाजों में थी दहशत

सौरव गांगुली भी लिस्ट में शामिल 

टीम इंडिया के लिए सौरव गांगुली ने कुल 195 मैचों में कप्तानी की है। इसमें से टीम ने 97 मैच जीते हैं, जबकि 78 मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 15 मैच ड्रॉ और 5 मैच बेनतीजा रहे हैं। सौरव गांगुली का बतौर कप्तान जीत का प्रतिशत 49.74 है।

ये भी पढ़ें:- मुशीर खान को BCCI दे सकती है बड़ा तोहफा, सरफराज खान के भाई की खुलेगी किस्मत

रोहित शर्मा सबसे सफल कप्तान

रोहित शर्मा मौजूदा समय में टीम इंडिया के कप्तान हैं। वह अब तक 126 मैच में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं। इसमें उन्होंने टीम को 93 मैच में जीत दिलाई है, जबकि 28 मैच में टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है। रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया का 2 मैच टाई, 2 मैच ड्रॉ और 2 मैच बेनतीजा रहा। रोहित शर्मा का बतौर कप्तान जीत का प्रतिशत 73.80 है।

ये भी पढ़ें:- WTC में हुआ बड़ा उलटफेर, सीरीज जीतने के बाद भी इस दिग्गज टीम पर मंडराया खतरा 

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो