whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IPL 2024: बिना मैच टाई हुए भी हो सकता है सुपर ओवर, जानें कब लागू होगा यह नियम

IPL 2024 Super Over Without Match Tie: आईपीएल 2024 में कुछ अजीबोगरीब मैच देखने को मिल सकते हैं। एक खास नियम के तहत क्वालीफायर मुकाबले में बिना मैच खेले या फिर बिना मैच टाई हुए सीधा सुपर ओवर खेला जा सकता है। चलिए जानते हैं यह नियम कब लागू होगा।
02:49 PM May 21, 2024 IST | Abhinav Raj
ipl 2024  बिना मैच टाई हुए भी हो सकता है सुपर ओवर  जानें कब लागू होगा यह नियम
आईपीएल 2024।

IPL 2024 Super Over Without Match Tie: आईपीएल 2024 का पहला क्वालीफायर मुकाबला आज यानी 21 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस आईपीएल सीजन प्लेऑफ के सभी 4 मैचों के लिए रिजर्व डे रखा गया है। इसके अलावा भी एक नियम है, जो आपको हैरान कर सकता है। आपने आज से पहले कई सारे सुपर ओवर देखें होंगे। आपने सभी सुपर ओवर तब देखे होंगे, जब दो टीमों के बीच मुकाबला टाई हो जाता है। लेकिन आईपीएल में बिना मुकाबला टाई हुए भी सुपर ओवर खेला जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं यह अनोखा नियम कब लागू होगा।


ये भी पढ़ें:- SRH या KKR… किसकी हार के लिए दुआ करेगी RCB, जानें किसकी जीत से बेंगलुरु को नुकसान

कब खेला जाएगा सीधा सुपर ओवर

आईपीएल 2024 में अभी तक कुल 3 मुकाबले बारिश के कारण धुल चुके हैं। इससे टीम को काफी नुकसान भी हुआ है। गुजरात टाइटंस भी प्लेऑफ की रेस में बनी हुई थी, लेकिन गुजरात को आखिरी दोनों मुकाबले खेलने का भी मौका नहीं मिला और दोनों मैच रद्द हो गए। इससे गुजरात प्लेऑफ से बाहर हो गई। इस कारण से प्लेऑफ के सभी 4 मैचों के लिए रिजर्व डे रखे गए हैं। अगर मैच के दिन बारिश के कारण मुकाबला रद्द भी हो जाता है, तो उसे रिजर्व डे पर कराया जाएगा, लेकिन क्या आपने सोचा है कि अगर रिजर्व डे पर भी मुकाबला नहीं हो पाएगा, तो मैच का अंजाम क्या होगा। इस परिस्थिति में अंपायर की कोशिश होगी कि मैच कम से कम 5 ओवर के भी जरूर हो जाए। लेकिन अगर 5 ओवर के भी मैच नहीं हो पाते हैं, तो बिना मैच खेले सीधा सुपर ओवर करा दिया जाएगा।


ये भी पढ़ें:- IPL 2024: धोनी का नया वीडियो आया सामने, क्या RCB खिलाड़ियों से हाथ नहीं मिलाने में थी माही की गलती?

प्लेऑफ के मुकाबले कब-कब

रिजर्व डे पर भी अगर बारिश साथ नहीं देती है, तो सुपर ओवर से मैच का अंजाम निकाला जाएगा, ताकि किसी भी टीम को नुकसान नहीं हो। अगर ऐसा होता है, तो यह आईपीएल इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि बिना मुकाबला टाई हुए कोई टीम सुपर ओवर खेलेगी। आईपीएल 2024 का पहला क्वालीफायर 21 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा, इसके बाद एलिमिनेटर मुकाबला भी अहमदाबाद में ही 22 मई को खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा क्वालीफायर 24 मई को चेन्नई के चेपॉक में खेला जाएगा, वहीं फाइनल 26 मई को चेपॉक में ही खेला जाएगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो