whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ICC चेयरमैन बनने की दौड़ में जय शाह को किन क्रिकेट बोर्ड का मिलेगा साथ? चाहिए होंगे कितने वोट

ICC Chairman Election: आईसीसी के नए चेयरमैन बनने की दौड़ में बीसीसीआई के सचिव जय शाह सबसे आगे चल रहे हैं। जय शाह अगर आईसीसी के नए चेयरमैन बनते हैं तो वो इस पद पर चुने जाने वाले अब तक के सबसे युवा चेयरमैन होंगे। जय शाह को कई क्रिकेट बोर्ड से खुला वोट मिल सकता है। 
02:32 PM Aug 23, 2024 IST | mashahid abbas
icc चेयरमैन बनने की दौड़ में जय शाह को किन क्रिकेट बोर्ड का मिलेगा साथ  चाहिए होंगे कितने वोट
Jay Shah

ICC Chairman Election: आईसीसी के चेयरमैन पद पर नवंबर के महीने में चुनाव होने हैं। इस पद के लिए सबसे आगे बीसीसीआई के सचिव जय शाह का नाम चल रहा है। माना जा रहा है कि इस पद के लिए वह इस महीने नामांकन भी कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अगर जय शाह ने इस पद के लिए नामांकन किया तो उनका आईसीसी का नया अध्यक्ष बनना लगभग तय है, क्योंकि जय शाह को अध्यक्ष बनने के लिए जितने वोट चाहिए होंगे उतने वोट बीसीसीआई के पास मौजूद हैं।

कौन से क्रिकेट बोर्ड देंगे समर्थन 

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के अध्यक्ष पद पर अगर जय शाह चुनाव लड़ते हैं तो उन्हें कई क्रिकेट बोर्ड से खुला समर्थन मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जय शाह को पहले से ही इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड का खुला समर्थन प्राप्त है। वहीं, कई क्रिकेट बोर्ड भी जय शाह को आईसीसी का नया चेयरमैन चुने जाने के पक्ष में हैं। नियमों के मुताबिक जय शाह को आईसीसी का चेयरमैन बनने के लिए पहले किसी और बोर्ड को उनका नाम प्रस्तुत करना होगा, जिसके लिए ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे बड़े क्रिकेट बोर्ड तैयार हैं।

चाहिए होंगे कितना वोट 

जय शाह की लोकप्रियता लगभग तमाम क्रिकेट बोर्ड में है। मौजूदा समय में वो बीसीसीआई के सचिव होने के साथ-साथ ICC के वित्त मामलों की सब- समिति के प्रमुख भी हैं। आईसीसी के चेयरमैन पद पर कुल 16 मतदान सदस्यों के साथ उनके अच्छे संबंध हैं। अगर चुनाव होते हैं, तो जय शाह को चुनाव जीतने के लिए केवल 51 प्रतिशत यानी कि कुल 9 वोट की ही जरूरत होगी। ऐसे में माना जा रहा है कि वो इससे अधिक वोट प्राप्त कर लेंगे।

ये भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा ने तोड़ दिया ओलंपिक का रिकॉर्ड, अब देंगे एक और ‘खुशखबरी’

बनेंगा 5वें भारतीय   

जय शाह अगर इस पद पर चुने जाते हैं तो वो इस पद पर चुने जाने वाले 5वें भारतीय होंगे। जय शाह से पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर इस पद के लिए चुने जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: यह सब दीदी के लिए! विनेश के गांव की छोरी ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में रचा इतिहास, फाइनल में जापानी पहलवान को किया चित्त

ये भी पढ़ें: रिजवान को क्यों नहीं बनाने दिया गया दोहरा शतक? पाकिस्तान के उप-कप्तान ने बताई वजह

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो