whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कप्तान के तौर पर एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी, लिस्ट में रोहित-विराट नहीं

most runs in an test series by a Captain: एक टेस्ट सीरीज में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में केवल एक ही भारतीय शामिल है। इस लिस्ट में विराट कोहली और रोहित शर्मा नहीं हैं।
06:18 PM Oct 27, 2024 IST | Alsaba Zaya
कप्तान के तौर पर एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी  लिस्ट में रोहित विराट नहीं

Most Runs in an Test Series by a Captain: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 टेस्ट मैच की सीरीज में भारतीय बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप हो रहे हैं। भारतीय बल्लेबाजों ने सीरीज में अब तक खेले गए दोनों ही मैच में निराश प्रदर्शन किया है। कप्तान के रूप में रोहित शर्मा का भी बल्ला नहीं चल रहा है। उन्होंने दोनों ही मैच में निराश किया। ऐसे में यहां हम उन 4 खिलाड़ियों की बात करने वाले हैं, जिन्होंने टेस्ट प्रारूप की एक सीरीज में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। लिस्ट में विराट कोहली और रोहित शर्मा का नाम नहीं हैं।

Advertisement

सर डॉन ब्रैडमैन

लिस्ट में पहला नाम सर डॉन ब्रैडमैन का आता है, जिन्होंने एक कप्तान के तौर पर एक टेस्ट सीरीज में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 5 मैच की 9 पारियों में 90 की औसत के साथ 810 रनों को अपने नाम किया था। इस दौरान महान बल्लेबाज का बेस्ट स्कोर 270 रन था। उनके बल्ले से 3 शतक के अलावा 1 अर्धशतक भी निकले थे। सीरीज में उन्होंने 62 चौके भी जड़े थे। ब्रैडमैन ने ये कारनामा 1936/37 में खेली गई एशेज सीरीज में किया था।

Advertisement

ग्राहम गूच

लिस्ट में दूसरा नाम इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज ग्राहम गूच का आता है। अपने देश के लिए 118 टेस्ट मैच खेलने वाले ग्राहम गूच भी बतौर कप्तान एक टेस्ट सीरीज में, सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं । ये कारनामा उन्होंने साल 1990 में भारत के खिलाफ किया था। ग्राहम ने 3 टेस्ट मैच की 6 पारियों में 125.33 की औसत के साथ 752 रन बनाए थे, जिसमें 3 शतक के अलावा 2 अर्धशतक शामिल थे।

Advertisement

सुनील गावस्कर

लिस्ट में तीसरा नाम सुनील गावस्कर का आता है, जिन्हें लिटिल मास्टर के नाम से जाना जाता है। गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1978/79 में ये कारनामा किया था। बतौर कप्तान उन्होंने इस टेस्ट सीरीज में 58.40 की औसत के साथ 732 रन बनाए थे। इस दौरान गावस्कर के बल्ले से 4 शतक के अलावा 1 अर्धशतक निकले थे। उनका बेस्ट स्कोर इस सीरीज में 205 रन रहा था।

डेविड गॉवर

इंग्लैंड के बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज डेविड गॉवर भी बतौर कप्तान एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। उन्होंने ये कारनामा एशेज सीरीज में किया था। डेविड गॉवर ने इस दौरान 81.33 की औसत के साथ 732 रन बनाए थे। इस सीरीज में उन्होंने 3 शतक के अलावा 1 अर्धशतक अपने नाम किए थे। इंग्लैंड के लिए भी इस दिग्गज ने 117 टेस्ट मैच में 44.25 की औसत के साथ 8231 रन बनाए थे। वहीं 114 वनडे मैच में गॉवर ने 30.77 की औसत के साथ 3170 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, सरफराज-नीतीश रेड्डी को मिली टीम में जगह

ये भी पढ़ें:- IND vs NZ: हार के बाद रोहित-विराट के लिए आया खास संदेश! करना होगा ये काम

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो