whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ओलंपिक में भारतीय पहलवानों का रहा है डंका, जानें कब-कब आए हैं मेडल

Paris Olympics 2024 में भारत को एक और उपलब्धि हासिल हुई है। भारत के पहलवान अमन सहरावत ने ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। कुश्ती की स्पर्धा में भारत को हमेशा ही पदक की उम्मीद रहती है। इस बार भी भारत की झोली कुश्ती की स्पर्धा में खाली नहीं रही। विनेश फोगाट को अयोग्य करार दिए जाने के बाद अमन सहरावत ने कुश्ती में भारत को पदक दिलाया है।
11:51 PM Aug 09, 2024 IST | mashahid abbas
ओलंपिक में भारतीय पहलवानों का रहा है डंका  जानें कब कब आए हैं मेडल
Aman Sehrawat
Paris Olympics 2024 में भारत के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारतीय पहलवान अमन सहरावत ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में 13-5 के अंतर से जीत हासिल कर एक और पदक भारत के नाम कर दिया है। भारतीय पहलवानों ने ओलंपिक में अब तक कुल 7 पदक जीते हैं। हॉकी के बाद कुश्ती ही ऐसा खेल है, जिसमें भारत ने सबसे ज्यादा मेडल जीते हैं।
भारत ने कुश्ती में पहली बार 1952 में पदक जीता था। इसके बाद भारत को कुश्ती में अपने दूसरे पदक के लिए 56 साल का इंतजार करना पड़ा। वर्ष 2008 में सुशील कुमार ने पदक जीतकर इस सूखे को खत्म किया। इसके बाद से भारत ने कुश्ती में लगातार मेडल जीते हैं। इस बार भी कुश्ती की स्पर्धा में भारत की झोली खाली नहीं रही। भारत के लिए अमन सहरावत ने कुश्ती में मेडल जीत लिया है।
हालांकि, विनेश फोगाट भी कुश्ती में गोल्ड या सिल्वर पदक जीतने की कगार पर पहुंच गईं थीं, लेकिन उन्हें फाइनल मैच से पहले ही अयोग्य करार दे दिया गया। आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं कि भारत ने कुश्ती में कब-कब मेडल जीते हैं।

कब-कब भारतीय पहलवानों ने जीता मेडल

केडी जाधव - 1952

केडी जाधव ने स्वतंत्रता के बाद भारत के लिए पहला ओलंपिक मेडल जीता। उन्होंने 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में पुरुषों की 57 किग्रा भार वर्ग की कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। बचपन से कुश्ती के शौकीन माने जाने वाले केडी जाधव की बेहतरीन तकनीक ने उन्हें कई बार राष्ट्रीय चैंपियन भी बनाया। उन्होंने वर्ष 1948 में लंदन ओलंपिक में डेब्यू किया था, जिसमें वह 6वें स्थान पर रहे थे। इसके बाद 1952 के ओलंपिक में केडी जाधव ने स्वतंत्र भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने की उपलब्धि अपने नाम कर ली थी।

सुशील कुमार - 2008 और 2012 

सुशील कुमार ने 2004 के एथेंस ओलंपिक में डेब्यू किया था, लेकिन वह पहले ही दौर में बाहर हो गए थे। 2008 के बीजिंग ओलंपिक में सुशील कुमार ने अपना वेट कैटेगरी बदला और 66 किग्रा भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इसके बाद सुशील कुमार ने 2012 के लंदन ओलंपिक में भी कमाल किया और सिल्वर पदक अपने नाम किया। सुशील कुमार दो व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय भी बने थे।

योगेश्वर दत्त - 2012 

योगेश्वर दत्त ने 2004 के एथेंस ओलंपिक में पदार्पण किया था, लेकिन पदक जीतने में नाकाम रहे थे। इसके बाद 2008 के बीजिंग ओलंपिक में भी वह कमाल नहीं कर सके और खाली हाथ लौटे। 2012 के लंदन ओलंपिक में योगेश्वर दत्त ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया।

साक्षी मलिक - 2016 

साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक-2016 में ब्रॉन्ज मेडल जीता और कुश्ती में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी।

रवि कुमार दहिया - 2020 

पिछले ओलंपिक में भारत के लिए रवि कुमार दहिया ने कुश्ती में पदक जीता था। रवि कुमार दहिया फाइनल मैच में दो बार के वर्ल्ड चैंपियन आरओसी के जौर उगुएव से हार गए थे और उन्हें सिल्वर पदक से ही संतोष करना पड़ा था।

बजरंग पुनिया - 2020 

बजरंग पुनिया ने टोक्यो ओलंपिक-2020 में डेब्यू किया था और अपने पहले ही ओलंपिक में उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया था। बजरंग पुनिया ने ये पदक 65 किग्रा भार लर्ग में अपने नाम किया था।

अमन सहरावत - 2024  

पेरिस ओलंपिक में भी भारत ने कुश्ती में मेडल जीत लिया है। इस बार अमन सहरावत ने 57 किग्रा भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। अमन ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में प्यूर्टो रिको के पहलवान डारियान टोई क्रूज को 13-5 के अंतर से हराकर ये मेडल अपने नाम किया है।

Open in App
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो