whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गोल्ड मेडल से चूकने के बाद भी नीरज चोपड़ा ने मार ली बाजी, इस मामले में बन गए नंबर-1

Paris Olympics 2024 में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। नीरज चोपड़ा ने अपना सीजन बेस्ट थ्रो करके ये मेडल अपने नाम किया है। इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल पाकिस्तान ने जीता है। नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीतने के बावजूद कई उपलब्धि अपने नाम की है।
02:26 PM Aug 09, 2024 IST | mashahid abbas
गोल्ड मेडल से चूकने के बाद भी नीरज चोपड़ा ने मार ली बाजी  इस मामले में बन गए नंबर 1
Neeraj Chopra

Paris Olympics 2024 में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक की स्पर्धा में सिल्वर पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। नीरज चोपड़ा ने अपना सीजन बेस्ट थ्रो करके ये उपलब्धि हासिल की है। नीरज चोपड़ा ने पिछले ओलंपिक में इसी स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था। इस बार इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल पाकिस्तान के अरशद नदीम ने अपने नाम किया है। पाकिस्तान के इस एथलीट ने ओलंपिक का रिकॉर्ड थ्रो (92.97 मीटर) करके ये गोल्ड मेडल जीता है। जबकि, नीरज चोपड़ा ने 89.45 मीटर का थ्रो करके सिल्वर पदक जीता है। नीरज चोपड़ा ने भले ही इस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता हो, लेकिन वह भारत के सबसे सफल एथलीट बनने का गौरव प्राप्त कर चुके हैं।

यहां पीछे रह गए अरशद नदीम 

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ओलंपिक का सबसे लंबा थ्रो  (92.97 मीटर) करके ये गोल्ड मेडल जीता है। ओलंपिक में भले ही अरशद नदीम ने सबसे लंबा थ्रो कर ये उपलब्धि हासिल की हो, लेकिन भाला फेंक में सबसे लंबी दूरी का थ्रो फेंकने का रिकॉर्ड चेक रिपब्लिक के यान जेलेज्नी के नाम है, जिन्होंने 1996 में 98.48 मीटर दूर का थ्रो कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इसके बाद सबसे लंबी दूरी का भाला फेंकने का रिकॉर्ड योहानस वेटर के नाम दर्ज है, जिन्होंने 2020 में 97.76 मीटर की दूरी तक भाला फेंका था। योहानस ने 2021 में भी 96.29 मीटर का थ्रो फेंक कर सभी को चौंकाया था। जर्मनी के थॉमस रॉहलर सबसे लंबी दूरी पर भाला फेंकने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2017 में 93.90 मीटर दूर का थ्रो किया था। वहीं, फिनलैंड के एकी पारवियानेन 93.09 मीटर और ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर 93.07 मीटर की दूरी पर भाला फेंक कर सबसे लंबी दूरी पर थ्रो करने वाले दुनिया के चौथे और पांचवें नंबर के खिलाड़ी हैं।

इस खेल में 2 मेडल जीतने वाले नीरज पहले भारतीय 

नीरज चोपड़ा ने ट्रैक एंड फील्ड की स्पर्धा में लगातार दूसरे ओलंपिक में मेडल जीता है। उन्होंने पिछले ओलंपिक में इसी स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था और इस बार उन्होंने सिल्वर पदक अपने नाम किया है। नीरज चोपड़ा ट्रैक एंड फील्ड में लगातार दूसरे ओलंपिक में पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बन गए हैं।

ये भी पढ़ें:- Vinesh Phogat सिल्वर नहीं गोल्ड की हकदार थीं, जानें रेसलर को लेकर क्या बोले Neeraj Chopra?

लगातार मेडल जीतने वाले तीसरे भारतीय एथलीट 

नीरज चोपड़ा ने पिछले ओलंपिक में गोल्ड और इस ओलंपिक में सिल्वर पदक जीता है। वह लगातार 2 ओलंपिक में मेडल जीतने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले पहलवान सुशील कुमार ने 2008, 2012 और पीवी सिंधु ने 2016, 2021 में मेडल जीता था।

बने भारत के सबसे सफल एथलीट 

पेरिस ओलंपिक-2024 में सिल्वर मेडल जीतने के साथ ही नीरज चोपड़ा ओलंपिक के व्यक्तिगत खेलों में भारत के सबसे सफल एथलीट बन गए हैं। नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। इससे पहले 2-2 मेडल बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, पहलवान सुशील कुमार और निशानेबाज मनु भाकर ने जीते हैं।

ये भी पढ़ें:- पाकिस्तान ने खर्चे करोड़ों, हरीश साल्वे ने 1 रुपये में जीत लिया केस; अब विनेश को दिलाएंगे सिल्वर?

भारत के लिए ओलंपिक में 2-2 मेडल जीतने वाले खिलाड़ी 

खेलखिलाड़ी मेडल 
एथलेटिक्सनॉमर्ड प्रिचर्ड2 सिल्वर
कुश्तीसुशील कुमार1 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज
बैडमिंटनपीवी सिंधु1 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज
शूटिंगमनु भाकर2 ब्रॉन्ज
एथलेटिक्सनीरज चोपड़ा1 गोल्ड, 1 सिल्वर

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो