खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics 2024: कौन हैं 22 साल की मनु भाकर, जिन्होंने पेरिस में लहराया तिरंगा

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारतीय शूटर मनु भाकर ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम किया है।
04:21 PM Jul 28, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारतीय शूटर मनु भाकर ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम किया है। इसी के साथ वो ओलंपिक्स मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर बन गई हैं।इस इवेंट में साउथ कोरिया ने गोल्ड और सिल्वर मेडल जीता है।

Advertisement

टोक्यो ओलंपिक की निराशा को छोड़ा पीछे

टोक्यो ओलंपिक में मिली निराशा को मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में पीछे छोड़ दिया है। पिस्टल में खराबी की वजह से वो आगे नहीं बढ़ पाई थी, जिस वजह से वो भावुक भी हो गईं थी। लेकिन पेरिस में उन्होंने एक घंटे 15 मिनट तक अपने धैर्य को बनाए रखा। इसी के साथ 2012 लंदन ओलंपिक के बाद भारत ने निशानेबाजी में कोई पदक जीता है।

रियो ओलंपिक 2016 के बाद पिता से मांगी थी बंदूक

Advertisement

मनु हरियाणा के झज्जर की रहने वाली हैं। उनके पिता मर्चेंट नेवी में चीफ इंजीनियर हैं।उन्होंने 14 साल की उम्र में शूटिंग में अपना करियर बनाने का फैसला किया था।रियो ओलंपिक 2016 खत्म खत्म होने के बाद ही उन्होंने अपने पिता से शूटिंग पिस्टल की मांग की थी। शूटिंग पिस्टल वो अप्रैल 2016 में मनु पहली बार शूटिंग रेंज पहुंचीं। इसके 15 दिन बाद ही उन्होंने 15 दिन बाद ही हरियाणा ओपन टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया था।

 

उन्होंने 2017 की एशियन जूनियर चैंपियनशिप का सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। इसके बाद नेशनल चैम्पियनषिप में उन्होंने धमाल मचा दिया था। उन्होंने ना केवल हिना सिंधु को हराया था, बल्कि कई नेशनल रिकॉर्ड भी तोड़े थे। इस इवेंट में उन्होंने 9 गोल्ड जीते थे।

 

2018 में उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स और यूथ ओलंपिक्स में भी गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने 2018 में जूनियर वर्ल्ड कप में भी तीन गोल्ड मेडल जीते थे। हालांकि वो टोक्यो ओलंपिक में कुछ खास नहीं कर पाईं थी और क्वॉलिफ़िकेशन में 12वें नंबर पर रही थी। बाद में सामने आया था उनकी पिस्टल में खराबी थी।

Advertisement
Tags :
manu bhakerParis Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement