whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Paris Olympics 2024: गोल्ड जीतते ही इतिहास रच देंगे नीरज चोपड़ा, बन जाएंगे ये कारनामा करने वाले भारत के पहले एथलीट

Paris Olympics 2024: मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा आज अपने खिताब को डिफेंड करने उतरेंगे। नीरज चोपड़ा अगर आज पुरुषों के भाला फेंक इवेंट में गोल्ड मेडल जीत लेते हैं तो वो कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।
05:15 PM Aug 08, 2024 IST | News24 हिंदी
paris olympics 2024  गोल्ड जीतते ही इतिहास रच देंगे नीरज चोपड़ा  बन जाएंगे ये कारनामा करने वाले भारत के पहले एथलीट

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलिंपिक 2024 में मेंस जेवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में 'गोल्डन बॉय' नीरज चोपड़ा हिस्सा लेंगे। नीरज ने क्वालिफिकेशन राउंड में पहले ही कोशिश में 89.34 मीटर भाला फेंक कर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली थी। वो ग्रुप बी में पहले स्थान पर थे। भारत ने अभी तक तीन कांस्य पदक जीतें हैं। ऐसे में सभी की निगाह एक बार फिर से नीरज चोपड़ा पर टिकी हुई है। अगर इस बार भी नीरज चोपड़ा गोल्ड जीत लेते हैं तो वो इतिहास बना देंगे।

8 अगस्त को इतिहास बना सकते हैं नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा आठ अगस्त को एक्शन में नजर आएंगे। ऐसे में अगर नीरज गोल्ड मेडल जीत जाते हैं तो जैवलिन थ्रो में अपने खिताब का बचाव करने वाले दुनिया के पांचवें खिलाड़ी बन जाएंगे। इसके अलावा भारत के लिए लगातार दो गोल्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। एरिक लेमिंग (स्वीडन, 1908 और 1912), जॉनी मायरा (फिनलैंड, 1920 और 1924), जान जेलेजनी (चेक गणराज्य, 1992, 1996 और 2000) और एंड्रियास थोरकिल्डसन (नॉर्वे, 2004 और 2008) जैवलिन थ्रो में ओलंपिक में लगातार दो बार गोल्ड मेडल जीते हैं।

ये भी पढ़ें;- विनेश फोगाट के नाम दर्ज हैं ये बड़ा रिकॉर्ड, तोड़ना किसी महिला पहलवान के लिए होगा मुश्किल

क्‍वालिफिकेशन राउंड में दिखाया दम

क्वालिफिकेशन राउंड में नीरज ने अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। उन्होंने सीजन के सर्वश्रेष्ठ 89.34 मीटर थ्रो के साथ पेरिस 2024 ओलंपिक में पुरुषों के भाला फेंक फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। हालांकि फाइनल में उन्हें ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स, जर्मनी के जूलियन वेबर और पाकिस्तान के अहमद नदीम की चुनौती का भी सामना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- विनेश संन्यास का अपना फैसला बदले, 2028 ओलंपिक की तैयारी करेः महावीर फोगाट का बड़ा बयान

इस साल खेले हैं सिर्फ तीन ही टूर्नामेंट

नीरज चोपड़ा ने इस साल तीन ही टूर्नामेंट में अपना जलवा दिखाया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि वो एक बार फिर से भारत के लिए गोल्ड मेडल लेकर आएंगे। इस सीजन में उनके दूसरा प्रतिद्वंदी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। दोहा डायमंड लीग में नीरज ने 88.36 मीटर के थ्रो के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था। इसके बाद उन्होंने ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक से नाम वापस ले लिया था क्योंकि उन्हें थ्रो करने के दौरान अपनी जांघ की मांसपेशियों में दर्द महसूस हो रहा था।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो