whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या अब भी फाइनल मैच खेल सकती हैं विनेश फोगाट? अंतरराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ की ओर से आ गया जवाब

Paris Olympics 2024 में भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है। इस बीच भारत के करोड़ों खेल प्रशंसकों के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या अब भी विनेश फोगाट के पास कोई मौका है जिससे वह फाइनल मैच खेल सकती हैं। अब इस पर अंतरराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ की प्रतिक्रिया सामने आ गई है।
06:17 PM Aug 07, 2024 IST | mashahid abbas
क्या अब भी फाइनल मैच खेल सकती हैं विनेश फोगाट  अंतरराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ की ओर से आ गया जवाब
United World Wrestling's official statement

Paris Olympics 2024 में भारत के करोड़ों खेल प्रशंसकों को बड़ा झटका लगा है। भारत को पेरिस ओलंपिक-2024 में अपने पहले गोल्ड या सिल्वर मेडल का बेसब्री से इंतजार था लेकिन अब ये उम्मीद टूट चुकी है। ओलंपिक के इतिहास में पहली बार कोई भारतीय महिला पहलवान फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन इस फाइनल मैच से पहले ही उसे अयोग्य करार दे दिया गया है। हम बात कर रहे हैं विनेश फोगाट की, जिन्हें फाइनल मैच से पहले महज 100 ग्राम वजन बढ़ने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया है। इस बीच भारत के करोड़ों खेल प्रशंसकों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि क्या अब भी विनेश फोगाट के पास कोई मौका है जिससे वह फाइनल मैच खेल सकती हैं। अब इस पर अंतरराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ की ओर से जवाब भी सामने आ गया है।

क्या आया जवाब 

अंतरराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ (United World Wrestling) के अध्यक्ष नेनाद लालोविच का एक बयान सामने आया है। इस बयान में उन्होंने कहा कि 'इसमें कुछ नहीं किया जा सकता है। हमें नियम का सम्मान करना होगा। मुझे बहुत दुख है उनके साथ जो हुआ। उनका वजन बहुत थोड़ा सा अधिक था, लेकिन नियम तो नियम है और तरीका सार्वजनिक है। लोग जिस तरह से नियमों से अलग बात कर रहे हैं, ऐसा मुमकिन नहीं है। जो खेल में हिस्सा लेने आते हैं, उन्हें नियमों के बारे में जानकारी होती है। अब उनके पास अगली बार का मौका है। मुझे फिलहाल नहीं लगता कि इस बार कुछ हो सकता है।'

भारतीय कुश्ती संघ की क्या है प्रतिक्रिया 

भारतीय कुश्ती महासंघ ने यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के सामने अपील की है कि वह विनेश को डिस्क्वालिफाई करने के फैसले पर पुनर्विचार करें। भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने भी अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ के सामने पुरजोर तरीके से अपनी बात रख रही हैं। इसके अलावा भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के प्रमुख आदिल जे. सुमरिवाला ने प्रशंसकों से विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक से अयोग्य ठहराए जाने के मामले का राजनीतिकरण न करने के लिए कहा है।

क्यों हुईं अयोग्य करार 

विनेश फोगाट ने इस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने पहले ही मैच में दुनिया की नंबर-1 रैंक की पहलवान को हराकर प्रतियोगिता में बड़ा उलटफेर किया था। इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन कर फाइनल में अपनी जगह पक्की की। इसके बाद फाइनल मैच से पहले ही उनका जब वजन किया गया तो वह अपने भार वर्ग से 100 ग्राम अधिक वजन की पाई गईं। इसके बाद उनपर एक्शन लेते हुए उन्हें टूर्नामेंट में अयोग्य घोषित कर दिया गया।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो