whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Paris Olympics 2024: कौन हैं अमन सहरावत, जो पदक से देना चाहते हैं अपने मां-पिता को श्रद्धांजलि, रुला देगी कहानी

Paris Olympics 2024: अमन सहरावत ने एक बार फिर से पदक की उम्मीद जगा दी है। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में अल्बानिया के जेलिमखान अबाकरोव को 12-0 से टेक्निकल सुपेरियोरिटी से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है।
05:11 PM Aug 08, 2024 IST | News24 हिंदी
paris olympics 2024  कौन हैं अमन सहरावत  जो पदक से देना चाहते हैं अपने मां पिता को श्रद्धांजलि  रुला देगी कहानी

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के अमन सहरावत ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। उन्होंने 57 किलो वर्ग के अल्बानिया के जेलिमखान एबकारोव को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया है। उन्होंने इस मैच को 12-0 से जीत लिया है। इस जीत के बाद अब भारत की एक और पदक की उम्मीद बढ़ गई है। अमन सहरावत की इस सफलता में उनके ताऊ का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि इस बार अमन सहरावत पदक जीत कर आएंगे।

माता-पिता को देना चाहता है श्रद्धांजलि

साल 2003 में अमन सहरावत का जन्म झज्जर जिले में हुआ था। वो एक फ्रीस्टाइल पहलवान हैं। उन्होंने 2021 में राष्ट्रीय चैंपियनशिप को अपने नाम किया था। अमन के माता-पिता का निधन बहुत पहले ही हो गया था। उनकी माता का निधन 2013 में हो गया था। इसके बाद एक साल के अंदर ही उनके पिता का साया भी उनके सिर से उठ गया था। छोटी उम्र में माता-पिता के निधन के बाद भी अमन ने हिम्मत नहीं हारी। अमन के ताऊ सुधीर ने कहा, ' अमन ओलंपिक में जरूर पदक जीतेगा। वो पदक जीतकर अपने माता-पिता को श्रद्धांजलि देना चाहता हैं।

8 साल की उम्र में शुरू की थी ट्रेनिंग

अमन के माता-पिता ने उन्हें दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में भेजने की प्लानिंग की थी। अमन के दिल्ली जाने से पहले ही उनकी माता का निधन हो गया था। दिल्ली जाने के 6 महीने बाद ही उनके पिता का निधन हो गया था।

यह भी पढ़ें- विनेश संन्यास का अपना फैसला बदले, 2028 ओलंपिक की तैयारी करेः महावीर फोगाट का बड़ा बयान

किसान परिवार से आते हैं अमन

अमन एक बेहद साधारण से किसान परिवार से आते हैं। माता-पिता के निधन के बाद उनके के चाचा-ताऊ व दादा ने मिलकर उन्हें बड़ा किया है। उनकी बहन पूजा अभी BA फर्स्ट इयर में हैं। अमन के दादा मांगेराम, उनके ताऊ सुधीर, जयवीर व चाचा रणवीर, कर्मवीर, वेद प्रकाश आदि उनके घर के पास ही रहते हैं।

ये भी पढ़ें;- विनेश फोगाट के नाम दर्ज हैं ये बड़ा रिकॉर्ड, तोड़ना किसी महिला पहलवान के लिए होगा मुश्किल

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो