whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

1996 के बाद भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ कारनामा, सरफराज खान ने कर दिया कमाल

बेंगलुरु टेस्ट में सरफराज खान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी शतकीय पारी से हर किसी का दिल जीत लिया। सरफराज ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 150 रन की यादगार पारी खेली। सरफराज ने इस धांसू पारी के साथ ही अपना नाम खास लिस्ट में दर्ज करवा लिया है।
04:54 PM Oct 19, 2024 IST | News24 हिंदी
1996 के बाद भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ कारनामा  सरफराज खान ने कर दिया कमाल
Sarfaraz Khan

Sarfaraz Khan IND vs NZ: बेंगलुरु टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की लड़ाई जारी है। रोहित-कोहली के बाद सरफराज खान और ऋषभ पंत ने बल्ले से जमकर धमाल मचाया। पंत अपने शतक से सिर्फ एक रन से चूक गए और 99 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि, सरफराज अपने इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जमाने में सफल रहे और उन्होंने 150 रन की लाजवाब पारी खेली। सरफराज ने बेंगलुरु टेस्ट में वो कारनामा कर डाला है, जो इससे पहले भारतीय क्रिकेट के इतिहास में साल 1996 में हुआ था।

Advertisement

सरफराज ने किया बड़ा कमाल

दरअसल, सरफराज भारत के तीसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने पहली पारी में जीरो पर आउट होने के बाद दूसरी इनिंग में 150 रन बनाए हैं। सरफराज से पहले यह अनोखा कारनामा नयन मोंगिया ने साल 1996 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। वहीं, 1953 में माधव आप्टे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली इनिंग में डक पर आउट होने के बाद दूसरी पारी में 163 रन की नाबाद पारी खेली थी।

Advertisement

दाएं हाथ के बल्लेबाज सरफराज ने अपनी पारी के दौरान 18 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के जमाए। सरफराज ने शुरुआत से ही अटैकिंग अप्रोच अपनाई और अपना अर्धशतक महज 42 गेंदों में पूरा किया। टेस्ट के चौथे दिन सरफराज ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी जारी रखते हुए 110 गेंदों में अपना पहला टेस्ट शतक जमाया।

Advertisement

भारतीय बल्लेबाजों का बड़ा कारनामा

सरफराज-पंत की बेहतरीन साझेदारी के बूते टीम इंडिया न्यूजीलैंड द्वारा ली गई 356 रन की लीड को भी खत्म करने में सफल रही। अपनी सरजमीं पर खेलते हुए भारतीय टीम ने विपक्षी टीम द्वारा ली गई लीड को खत्म करने के लिए दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया है। साल 1985 में इंग्लैंड ने पहली पारी में 380 रन की बढ़त हासिल की थी, जिसे भारतीय बल्लेबाज खत्म करने में सफल रहे थे।

कोहली-पंत के साथ अहम साझेदारी

सरफराज खान ने टेस्ट के तीसरे दिन विराट कोहली के साथ मिलकर भारतीय पारी बखूबी अंदाज में संभाला। दाएं हाथ के बैटर ने कोहली संग मिलकर तीसरे विकेट के लिए 136 रन की पार्टनरशिप जमाई। कोहली के आउट होने के बाद सरफराज ने ऋषभ पंत के साथ मोर्चा संभाला। पंत-सरफराज ने चौथे विकेट के लिए शानदार बल्लेबाजी करते हुए 177 रन जोड़े। ऋषभ पंत ने भी बल्ले से खूब धमाल मचाया और उन्होंने 105 गेंदों पर 99 रन की दमदार पारी खेली।

पंत ने अपनी इस इनिंग के दौरान 9 चौके और पांच छक्के जड़े। इससे पहले विराट कोहली ने भी बढ़िया बैटिंग करते हुए 70 रन की अहम पारी खेली, जबकि कप्तान रोहित शर्मा ने 52 रन का योगदान दिया। वहीं, यशस्वी जायसवाल ने 35 रन बनाए। केएल राहुल बल्ले से एक बार फिर फ्लॉप रहे और सिर्फ 12 रन बनाकर चलते बने।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो