खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

‘भारत में फुटबॉल का घर’! 1600 से अधिक मैचों का एक्शन, कहां होगा UEFA Leagues का प्रसारण?

UEFA Football League: भारत में फुटबॉल का काफी क्रेज देखा जाता है। यूईएफए लीग को लेकर फैंस काफी उत्साहित हैं और इसका लाइव प्रसारण देखने के लिए भी बेसब्री से इंतजार भी कर रहे हैं। इस लीग में 1600 से अधिक मैच खेले जाएंगे। यहां जानें फुटबॉल का लाइव मैच कहां से देख सकेंगे।
09:54 AM Mar 05, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

UEFA Football League: क्रिकेट के साथ-साथ भारत में अब फुटबॉल का भी जलवा शुरू होने वाला है। यूईएफए चैंपियंस लीग 2024/25 में नए फॉर्मेट और नई कम्पटीशन सिस्टम में दिखाई देगी। इसको लेकर फैंस में काफी उत्साह देखा जा रहा है। भारत का चैनल सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया ने यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन के साथ अपना सहयोग बढ़ाते हुए सबसे बड़े यूरोपीय क्लब फुटबॉल लीग के मुकाबले दिखाने के लिए एक्सक्लूसिव प्रसारण और डिजिटल अधिकारों का नवीनीकरण किया है। आप सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स चैनल पर यूईएफए चैंपियंस लीग, यूईएफए यूरोपा लीग, यूईएफए कॉन्फ्रेंस लीग, यूईएफए सुपर कप और यूईएफए यूथ लीग जैसे लीग भी देख सकेंगे।

Advertisement

2026-27 तक के लिए हुई डील

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स ने यह डील 2024/2025 सीजन से 2026-2027 सीजन के अंत तक के लिए किया है। इस तीन सीजन के दौरान आप इस चैनल पर 1,600 से अधिक फुटबॉल मैच देख सकेंगे। भारत में दर्शकों को घर बैठे अपनी पसंदीदा टीमों और पसंदीदा खिलाड़ियों को खेलते देखने का मौका मिलेगा। इस लीग में रियल मैड्रिड, मैनचेस्टर यूनाइटेड, बायर्न म्यूनिख, आर्सेनल, मैनचेस्टर सिटी और लिवरपूल जैसी कई टीमें हिस्सा ले रहीं है। इसके अलावा किलियन एम्बाप्पे, मो सलाह, एर्लिंग हालैंड, ब्रूनो फर्नांडिस, जूड बेलिंगहैम, हैरी केन और रॉबर्ट लेवांडोव्स्की जैसे कई स्टार खिलाड़ी भी इस दौरान अपने प्रदर्शन से रंग बिखेरेंगे।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- Iyer-Kishan Controversy: ‘पैसा कमाओ लेकिन देश..’ पूर्व क्रिकेटर ने श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को लताड़ा

लीग में दिखेगा नया कम्पटीशन सिस्टम

ये यूईएफए टूर्नामेंट विशेष रूप से सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लीनियर टेलीविजन के साथ-साथ भारतीय उपमहाद्वीप में उनके ऑन-डिमांड ओटीटी प्लेटफॉर्म SonyLIV पर लाइव-स्ट्रीम पर उपलब्ध होंगे। यूईएफए चैंपियंस लीग भी 2024/25 से एक नए फॉर्मेट और नई कम्पटीशन सिस्टम में दिखाई देगी। इस सीजन से चार अतिरिक्त क्लब एक नए लीग चरण में यूईएफए चैंपियंस लीग में भाग लेंगे, जिससे चार और टीम्स को यूरोप के सर्वश्रेष्ठ क्लबों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा।

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG: धर्मशाला टेस्ट में टूटेगा 24 साल पुराना रिकॉर्ड! नए खिलाड़ी की एंट्री से होगा कारनामा

UEFA लीग में 36 क्लब भाग लेंगे

इस सिंगल लीग फॉर्मेट में 36 क्लब भाग लेंगे, जिसमें सभी 36 प्रतिस्पर्धी क्लबों को एक साथ स्थान दिया गया है। इससे टूर्नामेंट का यह चरण और भी रोमांचक हो जाएगा और प्रशंसकों को शीर्ष टीमों के बीच अधिक मैच देखने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, यूईएफए की प्रमुख क्लब प्रतियोगिताओं में अब जनवरी में कोई ब्रेक नहीं होगा, इसलिए प्रशंसक बिना किसी ब्रेक के अगस्त से मई तक नॉन-स्टॉप यूरोपीय क्लब फुटबॉल का आनंद लेना जारी रख सकते हैं।

कहां होगा इसका फाइनल मुकाबला

सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क चुनिंदा यूईएफए चैंपियंस लीग मैचों का हिंदी, तमिल और तेलुगु में प्रसारण जारी रखेगा और लीग के नॉकआउट मैचों की दर्शकों की संख्या में क्षेत्रीय भाषा कवरेज का योगदान हाल के वर्षों में बढ़ गया है। पिछले तीन वर्षों में, क्षेत्रीय कवरेज द्वारा योगदान की गई इंक्रीमेंटल रीच 2020/21 सीजन में 25 फीसदी से बढ़कर पिछले सीजन (2022/23) में 38 फीसदी हो गई है। सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क 2017 से यूईएफए चैंपियंस लीग का घर रहा है और इस साल फाइनल इंग्लैंड के लंदन में 'होम ऑफ फुटबॉल', वेम्बली स्टेडियम में होने जा रहा है। इसके अलावा, सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क यूईएफए यूरो 2024, बुंडेसलिगा, एमिरेट्स एफए कप, रोशन सऊदी प्रो लीग और अन्य के लिए आधिकारिक प्रसारक बना हुआ है।

डील के बाद सोनी स्पोर्ट्स का बयान

सोनी स्पोर्ट्स ने इस डील के बाद कहा कि यह डील भारतीय उपमहाद्वीप में प्रशंसकों को सबसे प्रतिष्ठित क्लब फुटबॉल टूर्नामेंटों तक बेजोड़ पहुंच प्रदान करने के लिए अपने समर्पण की पुष्टि करता है। 2020 के बाद से, भारत में यूईएफए चैंपियंस लीग दर्शकों की संख्या में 51 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है, जिसका मुख्य कारण क्षेत्रीय भाषा में कमेंट्री की शुरुआत है। एक नए प्रारूप में आगामी बदलाव के साथ, जिसमें भारतीय दर्शकों के लिए प्रति सीजन 125 से अधिक अतिरिक्त मैच और 38 शुरुआती किक ऑफ मैच शामिल हैं। हमें विश्वास है कि यह विकास और गति पकड़ेगा। भारत में 'फुटबॉल के घर' के रूप में, हम अपने दर्शकों को इन लीगों में 1600 से अधिक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी फुटबॉल मैच दिखाने का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं।

UEFA मार्केटिंग डायरेक्टर ने डील के बाद क्या कहा

इसके अलावा यूईएफए इवेंट्स एसए मार्केटिंग डायरेक्टर ने कहा कि हमें सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क के साथ अपनी साझेदारी जारी रखते हुए खुशी हो रही है। भारत में यूईएफए संपत्तियों के सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क कवरेज के कारण भारत में इसके फॉलोअर्स और दर्शकों की संख्या में वृद्धि हुई है। इस रीजन के प्रशंसकों को यूईएफए के फुटबॉल पोर्टफोलियो की व्यापक और उत्कृष्ट कवरेज की पेशकश की जाएगी जिसमें यूईएफए चैंपियंस लीग, यूईएफए यूरोपा लीग और यूईएफए कॉन्फ्रेंस लीग शामिल हैं। इनका प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क और उनके डिजिटल प्लेटफॉर्म SonyLIV पर एक साथ होगा।

Advertisement
Tags :
football matchTeam IndiaUEFA League
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement