whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अफगानिस्तान के साथ राशिद खान ने भी रचा इतिहास, देखिए बनाया कौन सा रिकॉर्ड

T20 World Cup 2024 में बांग्लादेश को रौंदते हुए अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। अफगानिस्तान ने पहली बार किसी भी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। इस जीत के बाद कप्तान राशिद खान समेत पूरी टीम के खिलाड़ियों की सराहना की जा रही है। मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही राशिद खान ने व्यक्तिगत उपलब्धि भी हासिल की है।
01:01 PM Jun 25, 2024 IST | mashahid abbas
अफगानिस्तान के साथ राशिद खान ने भी रचा इतिहास  देखिए बनाया कौन सा रिकॉर्ड
Rashid Khan

T20 World Cup 2024 में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में धूल चटाकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अफगानिस्तान की इस शानदार जीत के बाद सोशल मीडिया पर शुभकामनाओं का दौर चल पड़ा है। सोशल मीडिया पर अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को खूब बधाई मिल रही है और उनके खेल की खूब सराहना की जा रही है। लेकिन इन सबके बीच एक नाम जिसकी सबसे ज्यादा चर्चा है वह है अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान का। राशिद खान ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करके टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई है। वहीं, उन्होंने इस मैच में व्यक्तिगत उपलब्धियां भी हासिल की हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। आइए जानते हैं राशिद खान ने कौन सी उपलब्धि बटोरी है।

कैसा रहा मैच में प्रदर्शन

राशिद खान ने अफगानिस्तान के लिए इस महत्वपूर्ण मैच में दमदार प्रदर्शन किया। राशिद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 गेंद पर नाबाद 19 रन बनाए और टीम का स्कोर 100 से पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। इसके बाद गेंदबाजी में राशिद ने अपने 4 ओवर में 23 रन देकर 4 विकेट लेकर अफगानिस्तान की जीत की नींव रखी। राशिद खान का ये हरफनमौला प्रदर्शन अफगानिस्तान की जीत का सबसे बड़ा कारण बना।

ये भी पढ़ें:- AFG vs BAN: सेमीफाइनल की 4 टीम पक्की, 4 का सूपड़ा हुआ साफ; विश्व चैंपियन भी बाहर

राशिद ने बनाया ये कीर्तिमान

राशिद खान ने इस मैच में 4 विकेट हासिल किए हैं। वह दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक 9 बार 4 विकेट हासिल किए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड बांग्लादेश के गेंदबाज शाकिब अल हसन के नाम दर्ज था। शाकिब अल हसन ने 8 टी20 मैचों में 4-4 विकेट लिए थे। वहीं, इस सूची में तीसरे स्थान पर युगांडा के गेंदबाज हेनरी सेनयोंडो हैं। हेनरी ने 7 बार 4 विकेट हासिल किए हैं।

ये भी पढ़ें:- AFG vs BAN: गुलबदीन की चोट या नौटंकी, क्या मैच जीतने के लिए अफगानिस्तान ने की बेईमानी?

राशिद खान ने तीसरी बार किया ये कारनामा

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान के साथ गेंदबाज नवीनुल हक ने भी इस मैच में 4 विकेट लिए हैं। दोनों गेंदबाजों ने मिलकर बांग्लादेश के 8 बल्लेबाजों का विकेट हासिल किया है। इससे पहले भी टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में राशिद खान 2 बार ऐसा कर चुके हैं। 2021 के वर्ल्ड कप में राशिद खान और मुजीब रहमान ने स्कॉटलैंड के खिलाफ 4-4 विकेट लिए थे। वहीं, राशिद खान और फजलहक फारूकी ने इसी वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 4-4 विकेट लिए थे। ऐसा 2007 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के उमर गुल व शाहिद आफरीदी ने भी किया था। इन दोनों गेंदबाजों ने स्कॉटलैंड के खिलाफ 4-4 विकेट हासिल किए थे।

ये भी पढ़ें:- T20 विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर, सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान, AUS हुई बाहर

बस 4 कदम दूर...

T20 World Cup के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट बांग्लादेश के गेंदबाज शाकिब अल हसन ने लिए हैं। शाकिब अल हसन ने 43 मैच में 50 विकेट लिए हैं। इस सूची में दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी हैं। आफरीदी ने 34 मैच में 39 विकेट हासिल किए हैं। वहीं, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा 31 मैच में 38 विकेट के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। इस सूची में चौथे स्थान पर राशिद खान पहुंच गए हैं। राशिद खान ने 22 मैच में 37 विकेट हासिल कर लिए हैं। सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अगर वह 3 विकेट ले लेते हैं तो टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले वह दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- AFG vs BAN: गुलबदीन की चोट या नौटंकी, क्या मैच जीतने के लिए अफगानिस्तान ने की बेईमानी?

ये भी पढ़ें:- T20 विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर, सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान, AUS हुई बाहर

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो