whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

T20 World Cup 2024: फाइनल में साउथ अफ्रीका या अफगानिस्तान? देखें किसका पलड़ा भारी

T20 World Cup 2024 में अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को रौंदकर सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान की नजर फाइनल में पहुंचने की होगी। वहीं, साउथ अफ्रीका भी पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने की हर संभव कोशिश करेगा।
03:30 PM Jun 25, 2024 IST | mashahid abbas
t20 world cup 2024  फाइनल में साउथ अफ्रीका या अफगानिस्तान  देखें किसका पलड़ा भारी
SA vs AFG

T20 World Cup 2024 में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। वहीं, टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल मैच में भारत का सामना इंग्लैंड से होगा। अफगानिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची हैं। जबकि साउथ अफ्रीका इससे पहले 2 बार सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। हालांकि दोनों ही बार उसे सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है।

पहली बार फाइनल पहुंचेगा साउथ अफ्रीका?

साउथ अफ्रीका ने अब तक टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच नहीं खेला है। साउथ अफ्रीका ने 2009 और 2014 के वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। 2009 में उसे पाकिस्तान के हाथों सेमीफाइनल से बाहर का रास्ता देखना पड़ा था। जबकि 2014 के वर्ल्ड कप में भारत ने साउथ अफ्रीका का सफर सेमीफाइनल पर खत्म कर दिया था।

ये भी पढ़ें:- ‘नौटंकी’ करना अफगान‍िस्‍तान को पड़ेगा भारी? स्‍टार ख‍िलाड़ी पर ग‍िर सकती है गाज, देखें ICC का नियम

इस वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन

मौजूदा वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की टीम अब तक अजेय रही है। साउथ अफ्रीका ने ग्रुप स्टेज में श्रीलंका को 6 विकेट, नीदरलैंड को 4 विकेट, बांग्लादेश को 4 रन और नेपाल को 1 रन से हराया था। जबकि सुपर-8 में साउथ अफ्रीका ने USA को 18 रन, इंग्लैंड को 7 रन और वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हराया है। साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में हर हाल में जीत दर्ज करके पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेलना चाहेगी।

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024: ऑस्ट्रेलिया के बाहर होते ही इस दिग्गज खिलाड़ी का संन्यास पक्का

इस वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान का प्रदर्शन

वर्ल्ड कप के मौजूदा संस्करण में अफगानिस्तान ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। अफगानिस्तान ने ग्रुप स्टेज में युगांडा को 125 रन, न्यूजीलैंड को 84 रन और पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हराया था। जबकि ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में अफगानिस्तान को वेस्टइंडीज से 104 से हार का सामना करना पड़ा था। सुपर-8 में अफगानिस्तान को भारत ने 47 रन से हराया। इसके बाद अफगानिस्तान ने वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रन और बांग्लादेश को 8 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। अफगानिस्तान ने इस टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराकर अपने मंसूबे जाहिर कर दिए हैं। अफगानिस्तान इसी लय के साथ फाइनल में एंट्री करना चाहेगी।

ये भी पढ़ें:- अफगानिस्तान के साथ राशिद खान ने भी रचा इतिहास, देखिए बनाया कौन सा रिकॉर्ड

दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी

अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक टी20 वर्ल्ड कप में 2 बार आमना-सामना हुआ है। दोनों ही बार साउथ अफ्रीका ने जीत दर्ज की है। दोनों टीमों का पहली बार 2010 के वर्ल्ड कप में आमना-सामना हुआ था। इसमें साउथ अफ्रीका ने 59 रन से जीत हासिल की थी। इसके बाद दोनों टीमें 2016 के वर्ल्ड कप में आमने-सामने हुई थी। इसमें साउथ अफ्रीका 37 रन से जीता था। इन आंकड़ों में भले ही साउथ अफ्रीका मजबूत नजर आ रही हो लेकिन तब अफगानिस्तान की टीम कमजोर मानी जाती थी। आज के समय में अफगानिस्तान किसी भी टीम को मात देने में सक्षम है। इसका सबूत अफगानिस्तान ने इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराकर दे दिया है। ऐसे में साउथ अफ्रीका किसी भी कीमत पर अफगानिस्तान को हल्के में लेने की कोशिश नहीं करेगी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो