whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IND vs SA: क्या सूर्यकुमार यादव का पैर बाउंड्री से हो गया था टच? विरोधियों को नहीं पच रही भारत की जीत!

Suryakumar Yadav Catch David Miller: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए T20 World Cup 2024 के फाइनल में सूर्यकुमार यादव के कैच पर विवाद शुरू हो गया है। ये कैच ऑफ द मैच था। आइए जानते हैं पूरा मामला क्या है।
07:03 PM Jun 30, 2024 IST | Pushpendra Sharma
ind vs sa  क्या सूर्यकुमार यादव का पैर बाउंड्री से हो गया था टच  विरोधियों को नहीं पच रही भारत की जीत
Suryakumar Yadav Catch David Miller

Suryakumar Yadav Catch David Miller: भारतीय टीम ने आखिर वो करिश्मा कर दिखाया, जिसका सालों से करोड़ों फैंस को बेसब्री से इंतजार था। टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को शिकस्त देकर वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। भारत की इस जीत में सूर्यकुमार यादव का बड़ा योगदान रहा। सूर्या ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर डेविड मिलर का मैच विनिंग कैच पकड़ा। बाउंड्री लाइन के पास उनके इस अद्भुत कैच को देख जहां फैंस के रोंगटे खड़े हो गए तो वहीं भारत की जीत को नहीं पचाने वाले विरोधी इस पर सवाल उठा रहे हैं। आइए आपको बताते हैं पूरा मामला क्या है?

बाउंड्री से टच हो गया था पैर? 

दरअसल, सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें सूर्या के कैच को स्लो मोशन में दिखाया जा रहा है। इसके साथ ही उनके पैर का क्लोज शॉट लेकर कहा जा रहा है कि जूते के आगे का हिस्सा बाउंड्री लाइन से टच हो गया था। इसी तरह क्रिकेट के नियम 19.2 (ii) का हवाला देते हुए एक फैन पेज पर कहा जा रहा है कि नियमानुसार बाउंड्री लाइन आगे होनी चाहिए थी। कुछ लोगों ने बाउंड्री के आगे होने की शेडो भी दिखाई है। उनका कहना है कि इससे साउथ अफ्रीका को 6 रन मिल जाते, क्योंकि सूर्या का पैर सीमा रेखा के बाहर थे। MCC के इस नियम के अनुसार, अंपायर्स को पहले ही बाउंड्री लाइन तय करनी होती हैं। नियम 19.2.2.1 के अनुसार, पिच के निकटतम रेखा का किनारा सीमा होगी। ऐसे में कहा जा रहा है कि सूर्या ने जहां कैच पकड़ा, वह बाउंड्री लाइन बड़ी होनी चाहिए थी।

एक बार भी जूम नहीं किया?

ये भी कहा जा रहा है कि अंपायरों को इस बड़े मुकाबले में कैच को ठीक तरीके से देखना चाहिए था, लेकिन कभी-कभी अंपायर भी इन छोटे नियमों को भूल जाते हैं। जैसा कि उन्होंने 2019 विश्व कप में किया था। उन्होंने कैच के केवल 1-2 रिप्ले देखे और इसे आउट दे दिया। उन्होंने एक बार भी जूम नहीं किया। हालांकि सच्चाई ये है कि अंपायरों ने इसे ठीक से देखने के बाद ही आउट दिया था, लेकिन शायद भारत की जीत कुछ विरोधियों को नहीं पच रही है। जिसकी वजह से वे विवाद की बहस छेड़ना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: Ravindra Jadeja Retirement : विराट-रोहित के बाद रवींद्र जडेजा का बड़ा ऐलान, T20i से लिया संन्यास 

ये भी पढ़ें: रोहित-विराट के बाद अब ये खिलाड़ी कर सकते हैं ओपनिंग, दोनों को है रनों की भूख

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो