चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IND vs IRE: जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, एक ही मैच में कई दिग्गजों को पछाड़ा

T20 World Cup 2024 IND vs IRE: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ किफायती गेंदबाजी कर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बुमराह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। चलिए बताते हैं बुमराह ने क्या इतिहास रचा है।
07:50 AM Jun 06, 2024 IST | Abhinav Raj
जसप्रीत बुमराहय़
Advertisement

T20 World Cup 2024 IND vs IRE: आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के 8वें मुकाबले में भारत ने आयरलैंड को रौंद दिया। टीम इंडिया ने इस मैच में आयरलैंड को एकतरफा मात दी। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने विश्व कप का आगाज जीत के साथ कर दिया। इस मुकाबले में वैसे तो भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन खास तौर पर भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बुमराह ने इस मैच में कई दिग्गजों को पीछे छोड़कर इतिहास रच दिया है। बुमराह ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। चलिए बताते हैं बुमराह ने क्या रिकॉर्ड बनाया है।

Advertisement


ये भी पढ़ें:- भारत की जीत से थर्राया विरोधी, आयरलैंड को हराते ही अंकतालिका में लगा दी जोरदार छलांग

'बुमराह ने क्या इतिहास रचा'

जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ काफी किफायती गेंदबाजी की। रोहित ने बुमराह से ओवर की शुरुआत नहीं कराई, उन्हें बाद में गेंदबाजी के लिए बुलाया गया। बुमराह ने आते ही दिखा दिया कि उन्हें क्यों दुनिया का नंबर वन गेंदबाज कहा जाता है। बुमराह ने इस मैच में 3 ओवर गेंदबाजी की और सिर्फ 6 रन दिए। बुमराह की गेंद पर विरोधी बल्लेबाजों को एक-एक रन लेना भी भारी पड़ रहा था। खास बात है कि बुमराह ने ना सिर्फ कम रन खर्च किए बल्कि एक मेडन ओवर डालकर 2 विकेट भी झटक लिए। एक मेडन ओवर डालते ही एक बड़ा रिकॉर्ड बुमराह के नाम दर्ज हो गया है। बुमराह भारत की ओर से टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक मेडन ओवर डालने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को पीछे छोड़ दिया है।


ये भी पढ़ें:- IND vs IRE: भारत ने आयरलैंड को रौंदा, इन 4 खिलाड़ियों के कहर से कांपा विरोधी

Advertisement

ये खिलाड़ी है नंबर वन पर विराजमान

बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ अपने टी20 क्रिकेट करियर का 11वां मेडन ओवर डाला है। भुवनेश्वर कुमार के नाम 10 मेडन ओवर है। ऐसे में बुमराह भुवनेश्वर को पीछे छोड़कर 11 मेडन डालने वाले भारतीय टीम के पहले गेंदबाज बन गए हैं। भुवनेश्वर ने 87 टी20 मुकाबले खेला है, जबकि बुमराह ने सिर्फ 63 मैच खेलकर ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बूम-बूम ने ना सिर्फ भुवनेश्वर को पीछे छोड़ा है, बल्कि जर्मनी के गेंदबाज गुलाम अहमद को भी पीछे छोड़ दिया है। गुलाम के नाम भी टी20 में 10 मेडन ओवर डालने का रिकॉर्ड है। आपको बता दें कि टी 20 क्रिकेट में सबसे अधिक मेडन ओवर डालने का रिकॉर्ड युगांडा के खिलाड़ी फ्रेंको न्सुबुगा के नाम दर्ज है, उन्होंने 15 मेडन डाले हैं। बुमराह इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है।

Advertisement
Tags :
Hardik PandyaJasprit BumrahT20 World Cup 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement