whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

T20 WC 2024: टीम इंडिया की जीत ने बदल दिया पूरा समीकरण, पाकिस्तान इस तरह करेगी क्वालीफाई

T20 World Cup 2024 Super 8 Qualification Scenario: टीम इंडिया की यूएसए पर जीत (India vs USA) के बाद पाकिस्तान की टीम को बड़ा फायदा हुआ है। उसकी सुपर-8 में क्वालीफाई करने की उम्मीदें जिंदा हो गई हैं।
12:32 AM Jun 13, 2024 IST | Pushpendra Sharma
t20 wc 2024  टीम इंडिया की जीत ने बदल दिया पूरा समीकरण  पाकिस्तान इस तरह करेगी क्वालीफाई
india vs USA

T20 World Cup 2024 Super 8 Qualification Scenario: टीम इंडिया ने टी-20 विश्व कप में बुधवार को यूएसए के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 7 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने न्यूयॉर्क में खेले गए मुकाबले में 111 रनों का पीछा किया। हालांकि टीम इंडिया को मुश्किल पिच पर 18.2 ओवर में जाकर जीत मिली। इस जीत के बाद भारतीय टीम ने सुपर-8 का टिकट कटा लिया है। भारत की इस जीत के बाद पॉइंट्स टेबल और सुपर-8 का समीकरण भी बदल गया है। आइए जानते हैं कि भारत की इस जीत से सुपर-8 का समीकरण किस तरह बदल गया है।

यूएसए को जीतना होगा आयरलैंड के खिलाफ मुकाबला

टीम इंडिया 3 मैचों में लगातार जीत दर्ज कर 6 अंक और +1.137 के नेट रन रेट के साथ सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। ग्रुप-A से भारतीय टीम सुपर-8 में जाएगी। हालांकि भारत का एक मुकाबला 15 जून को आयरलैंड से होगा, लेकिन ये मैच उस लिहाज से महत्वपूर्ण होगा कि टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर रहती है या फिर दूसरे पर। वहीं यूएसए की टीम अब 3 में से 2 में जीत दर्ज कर 4 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार है। उसके पास 4 पॉइंट और +0.127 का नेट रन रेट है। अब अगर यूएसए को सुपर-8 में क्वालीफाई करना है तो आयरलैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले में जीत दर्ज करनी होगी।

पाकिस्तान की टीम इस तरह कर सकती है क्वालीफाई

वहीं इस जीत के बाद पाकिस्तान टीम की बल्ले-बल्ले हो गई है। पाकिस्तान की टीम भारत की जीत की दुआ कर रही थी। अब पाकिस्तान को सुपर-8 में क्वालीफाई करना है तो ये उम्मीद करनी होगी कि यूएसए आयरलैंड के खिलाफ होने वाला मुकाबला हार जाए। इससे यूएसए के पास 4 अंक ही रह जाएंगे। फिर पाकिस्तान को 16 जून को आयरलैंड को अच्छे अंतर से हराना होगा। तब जाकर वह 4 पॉइंट और बेहतर रन रेट के साथ यूएसए को पछाड़ सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बन सकती है। अगर अगले मैच में यूएसए की जीत होती है तो पाकिस्तान का सपना टूट जाएगा और वह वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी।

कनाडा, आयरलैंड कैसे करेंगी क्वालीफाई?

फिलहाल के लिए कहा जा सकता है कि कनाडा और आयरलैंड भी रेस में बनी हुई हैं। कनाडा के पास 3 मैचों में 2 अंक और -0.493 का नेट रन रेट है। कनाडा को अगर क्वालीफाई करना है तो उसे भारत को बहुत बड़े अंतर से हराना होगा। तब जाकर उसके पास 4 पॉइंट और बेहतर नेट रन रेट हो सकती है। हालांकि ऐसा मुश्किल है। वहीं आयरलैंड के पास 2 मैचों के बाद 0 अंक हैं। आयरलैंड को भी क्वालीफाई करने के लिए दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे। ये मुकाबले पाकिस्तान और यूएसए जैसी टीमों के खिलाफ हैं। ऐसे में उसका क्वालीफाई करना भी मुश्किल नजर आ रहा है। कुल मिलाकर अभी सुपर-8 का गणित उलझ गया है। देखना दिलचस्प होगा कि कौनसी दूसरी टीम सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करती है।

ये भी पढ़ें: IND vs USA: टीम इंडिया की जीत में चमके ये 5 खिलाड़ी, 2 ने कटाई नाक 

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: अर्शदीप सिंह ने 4 विकेट लेकर बनाया बड़ा रिकॉर्ड, बने भारत के नंबर-1 गेंदबाज 

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: चैंपियन टीमों का पत्ता काट सुपर-8 में एंट्री को तैयार ये 2 छोटी टीमें, एक का पहला ही सीजन 

ये भी पढ़ें: India vs USA: अर्शदीप सिंह ने रचा इतिहास, बने ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज 

ये भी पढ़ें:- IND vs PAK: जसप्रीत बुमराह पर मजे ले रहे थे बाबर आजम, यॉर्कर किंग ने वर्ल्ड कप में तोड़ डाला घमंड 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो