whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

लियोनेल मेसी के 5 ऐसे अनोखे रिकॉर्ड्स जिन्हें तोड़ना किसी खिलाड़ी के बस की बात नहीं

Lionel Messi: लियोनेल मेसी फुटबॉल के इतिहास में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। उन्होंने अपने करियर में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। कुछ रिकॉर्ड तो ऐसे हैं जो शायद कभी नहीं टूट पाएंगे। आज हम आपको लियोनेल मेसी के उन 5 अनब्रेकेबल रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे।
07:29 PM Oct 16, 2024 IST | Ashutosh Ojha
लियोनेल मेसी के 5 ऐसे अनोखे रिकॉर्ड्स जिन्हें तोड़ना किसी खिलाड़ी के बस की बात नहीं
Lionel Messi

Lionel Messi: लियोनेल मेसी का नाम फुटबॉल की दुनिया में किसी परिचय का मोहताज नहीं है। शानदार खेल, बेहतरीन तकनीक और गोल करने की क्षमता के कारण मेसी ने कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं जिन्हें तोड़ पाना लगभग असंभव माना जा रहा है। चाहे बात हो सबसे ज्यादा गोल करने की या सबसे ज्यादा पुरस्कार जीतने की, मेसी ने अपने करियर में ऐसी उपलब्धियां हासिल की हैं जो फुटबॉल प्रेमियों के दिलों में हमेशा रहेंगी। आइए जानते हैं...

Advertisement

Lionel Messi

सबसे ज्यादा बैलन डि'ओर जीत - 8

लीओनेल मेस्सी ने अब तक 8 बार बैलन डि'ओर पुरस्कार जीते हैं। यह पुरस्कार दुनिया के सबसे अच्छे फुटबॉल खिलाड़ी को दिया जाता है। मेस्सी की इस उपलब्धि की खास बात यह है कि उन्होंने अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो से तीन खिताब ज्यादा जीते हैं।

Advertisement

Lionel Messi

Advertisement

सबसे ज्यादा ला लीगा असिस्ट - 192

लीओनेल मेस्सी ने स्पेन की फुटबॉल लीग "ला लीगा" में 192 असिस्ट दिए हैं। इसका मतलब है कि उन्होंने अपने टीम के साथियों को गोल करने में सबसे ज्यादा मदद की है। जब कोई खिलाड़ी असिस्ट देता है, तो इसका अर्थ होता है कि वह फुटबॉल को ऐसे तरीके से पास करते हैं कि साथी खिलाड़ी आसानी से गोल कर सके। फुटबॉल के महान खिलाड़ियों में से एक "जावी" ने 129 असिस्ट दिए हैं। लेकिन मेस्सी ने जावी से काफी ज्यादा असिस्ट किए हैं। इसका मतलब है कि मेस्सी न केवल खुद गोल करने में सक्षम हैं, बल्कि वह अपने साथियों को भी गोल करने में मदद करने में बहुत माहिर हैं।

Lionel Messi

एक ला लीगा सीजन में सबसे ज्यादा गोल - 50

2011-12 के फुटबॉल सीजन में, लीओनेल मेस्सी ने 50 गोल किए थे। यह एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है और इसे तोड़ना बेहद मुश्किल माना जाता है। इसके अलावा, क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 2014-15 के सीजन में 48 गोल किए थे। हालांकि, वह भी मेस्सी के 50 गोलों के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सके।

Lionel Messi

सबसे ज्यादा ला लीगा गोल - 474

ला लीगा में मेस्सी ने 474 गोल किए हैं, जो वाकई में एक बड़ा रिकॉर्ड है। इसके मुकाबले प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा गोलों का रिकॉर्ड रखने वाले एलेन शियेर के पास 260 गोल हैं। मेस्सी का यह रिकॉर्ड किसी भी लीग में बहुत ही खास और बड़ा है।

Lionel Messi

एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा गोल - 91

2012 में, मेस्सी ने पूरे साल में 91 गोल किए। यह एक खास उपलब्धि है। कोई और खिलाड़ी इस रिकॉर्ड के करीब भी नहीं पहुंच सका। गेरड म्युलर ने 1972 में 85 गोल किए थे जो कि दूसरे स्थान पर है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो