whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

16 की उम्र में हो गए अनाथ, 2 साल बाद मिली टीम इंडिया की कमान; मोहम्मद अमान की संघर्ष भरी कहानी

Mohammad Amaan Journey: ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 के साथ होने वाली वनडे सीरीज के लिए भारतीय अंडर-19 टीम का कप्तान मोहम्मद अमान को बनाया गया है। मोहम्मद अमान के लिए यहां तक का सफर उतना आसान नहीं रहा है। 16 साल की उम्र में अमान अनाथ हो गए थे।
12:47 PM Sep 01, 2024 IST | Vishal Pundir
16 की उम्र में हो गए अनाथ  2 साल बाद मिली टीम इंडिया की कमान  मोहम्मद अमान की संघर्ष भरी कहानी
Mohammad Amaan

Mohammad Amaan Journey: ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम के साथ होने वाली घरेलू सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारतीय अंडर-19 टीम का ऐलान कर दिया था। ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत वनडे और टेस्ट सीरीज खेलने वाला है। दोनों सीरीज के लिए दो अलग-अलग कप्तान बनाए गए हैं। वनडे टीम के लिए मोहम्मद अमान को टीम इंडिया का कप्तान चुना गया है। मोहम्मद अमान का जीवन काफी संघर्षों से भरा रहा है। 16 साल की उम्र में ये खिलाड़ी अनाथ हो गया था। जिसके 2 साल बाद अमान को टीम इंडिया की कप्तानी मिली है।

16 साल की उम्र में आ गई बड़ी जिम्मेदारी

मोहम्मद अमान की मां का निधन साल 2020 में कोविड महामारी के दौरान हो गया था। इसके दो साल बाद अमान ने अपने पिता को भी खो दिया था। जिसके बाद अमान के कंधों पर तीन छोटे भाई-बहनों की जिम्मेदारी भी आ गई थी। अमान की जीवन काफी संघर्ष से भरा रहा है। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत करते हुए मोहम्मद अमान ने बताया कि, जब मेरे पिता का निधन हुआ था तो मुझे महसूस हुआ कि मैं एक दिन में ही बड़ा हो गया हूं। मुझे अपने छोटे भाई-बहनों की भी देखभाल करनी थी। जिसके बाद मुझे लगा कि क्रिकेट अब छोड़ देना चाहिए और फिर मैंने सहारनपुर में नौकरी की तलाश भी की थी लेकिन कोई रास्ता नहीं निकला था।

ये भी पढ़ें:- Video: UP T20 League में रिंकू सिंह की टीम का कमाल, प्वाइंट टेबल में नंबर-1 की जंग जारी

कभी भूखे पेट सोते थे अमान

अमान ने उन दिनों का याद किया जब वे भूखे पेट सोया करते थे। उनका कहना है कि भूख से बड़ा कुछ नहीं है। मुझे पता है कि खाना कमाना कितना मुश्किल है इसलिए मैं कभी खाना बर्बाद नहीं करता। मैंने उन पलों को भी संजोकर रखा है और मैं बता नहीं सकता वो समय कितना कठिन था। इसके अलावा अंडर-19 सत्र के दौरान उन्होंने जो पैसे कमाए थे उस वे घर की मरम्मत के लिए बचा लेते थे।

जल्द कमाया क्रिकेट में नाम

मोहम्मद अमान की मेहनत आखिरकार रंग लेकर आई है। अमान ने वीनू मांकड़ ट्रॉफी में यूपी अंडर-19 टीम के लिए आठ पारियों में 363 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 4 अर्धशतक भी लगाए थे। इसके अलावा अंडर-19 चैलेंजर सीरीज में अमान ने 294 रन बनाए थे। इस सीरीज में अमान दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी थे। वहीं अंडर-19 विश्व कप में अमान को टीम इंडिया में स्टैंड बाय के रूप में रखा गया था। अब मोहम्मद अमान भारतीय अंडर-19 टीम की कप्तानी करने के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: डेढ़ साल बाद टेस्ट टीम में लौटने को तैयार धाकड़ खिलाड़ी, बांग्लादेश के खिलाफ ही खेला था आखिरी मैच

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो