होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

भारत के इस दिग्गज ने बनाया था ये महारिकॉर्ड, विराट और सचिन तेंदुलकर भी नहीं कर पाए ये कारनामा

Test Cricket Records: टेस्ट क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड बने हैं। जब-जब रिकॉर्ड की बात आती है तो महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली का नाम जरूर आता है लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा है जिसको भारत के दूसरे दिग्गज ने अपने नाम किया था लेकिन ये दोनों आज तक ये कारनामा नहीं कर पाए।
10:59 AM Oct 18, 2024 IST | Vishal Pundir
virat kohli sachin tendulkar
Advertisement

Test Cricket Records: टीम इंडिया फिलहाल न्यूजीलैंड के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का पहला बेंगलुरु में खेला जा रहा है। इस मैच की पहली पारी में टीम इंडिया रिकॉर्डब्रेकर खिलाड़ी विराट कोहली बिना खाता खोले आउट हो गए थे। वहीं आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट के उस महारिकॉर्ड के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसको महज एक ही भारतीय दिग्गज ने बना पाया, यहां तक रिकॉर्ड के धनी कहे जाने वाले टीम इंडिया के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी इस रिकॉर्ड नहीं बना पाए थे। इसके अलावा अभी विराट कोहली भी ये बड़ा कारनामा करने में नाकामयाब रहे हैं।

Advertisement

आखिर क्या हैं वो खास महारिकॉर्ड

दरअसल हम जिस महारिकॉर्ड की बात कर रहे हैं वो है टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाना। टेस्ट क्रिकेट में अभी तक महज चार बल्लेबाज ही तिहरा शतक लगा पाए हैं। जिसमें भारत का महज एक ही दिग्गज शामिल हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में 34 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर भी कभी ये कारनामा नहीं कर पाए थे। हालांकि फैंस को विराट कोहली से उम्मीद रहती हैं विराट ने वैसे तो कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में विराट भी अभी तक तिहरा शतक नहीं लगा पाए हैं।

ये भी पढ़ें:- Ranji Trophy 2024: रिंकू सिंह की टीम में हुई वापसी, चहल की टीम के खिलाफ दिखेगा विस्फोटक अंदाज

वीरेंद्र सहवाग ने लगाया किया था ये कारनामा

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ही भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने का कारनामा कर पाए थे। सहवाग का टेस्ट क्रिकेट में भी खेलने का वहीं विस्फोटक अंदाज रहता था। सहवाग ने साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते तिहरा शतक लगाया था।

Advertisement

इस मैच में सहवाग ने 309 रन बनाए थे। इतना ही इसके बाद सहवाग ने साल 2008 में चेन्नई में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का दूसरा तिहरा शतक लगाया था। इस मैच में सहवाग ने 319 रनों की पारी खेली थी। इस तरह से सहवाग ने अपने करियर में दो तिहरे शतक लगाए थे, उसके बाद से कोई भी भारतीय बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक नहीं लगा पाया है।

ये भी पढ़ें:- IND vs NZ: विराट कोहली को नंबर-3 पर खिलाए जाने को लेकर भड़का पूर्व दिग्गज, कोच पर उठाया सवाल

Open in App
Advertisement
Tags :
virat kohli
Advertisement
Advertisement