whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Wimbledon 2024: विंबलडन में क्यों बंद हुआ विनर्स के लिए मिस और मिसेज का इस्तेमाल, क्या है इसके पीछे की पूरी कहानी?

Wimbledon 2024: विंबलडन 2024 फाइनल में बारबोरा क्रेजीकोवा ने शानदार जीत दर्ज की। इसके साथ उन्होंने अपना पहला विंबलडन और दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है। क्रेजीकोवा का नाम अब ऑनर रोल पर दर्ज किया जाएगा।
10:58 PM Jul 13, 2024 IST | Pushpendra Sharma
wimbledon 2024  विंबलडन में क्यों बंद हुआ विनर्स के लिए मिस और मिसेज का इस्तेमाल  क्या है इसके पीछे की पूरी कहानी
Wimbledon 2024 Barbora Krejcikova

Wimbledon 2024: विंबलडन 2024 फाइनल में बारबोरा क्रेजीकोवा ने जीत दर्ज कर अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है। शनिवार को लंदन के सेंटर कोर्ट पर महिला एकल फाइनल में बारबोरा क्रेजीकोवा ने जैस्मीन पाओलिनी को 6-2-, 2-6, 6-4 से हराकर ये खिताब जीता। इसी के साथ क्रेजीकोवा ओपन एरा में वीनस रोजवाटर डिश हासिल करने वाली चौथी चेक खिलाड़ी बन गई हैं। यह उनका पहला विंबलडन खिताब है। हालांकि बारबोरा के फाइनल जीतने के बावजूद ऑनर रोल पर उनके नाम के आगे मिस या मिसेज नहीं लगेगा। आइए आपको बताते हैं ऐसा क्यों होगा...

मिस या मिसेज का किया जाता था उपयोग  

दरअसल, इससे पहले महिला खिलाड़ियों के लिए विनर रोल पर मिस या मिसेज लिखा जाता था। मसलन, वीनस विलियम्स के लिए मिस वी.विलियम्स...जबकि पुरुषों के नाम के आगे मिस्टर की बजाय उनके नाम के पहले अक्षर और फिर सरनेम का उपयोग होता था। उदाहरण के तौर पर नोवाक जोकोविच के लिए एन.जोकोविच का इस्तेमाल किया जाता था।

समानता के लिए की गई पहल

हालांकि ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब (AELTC) ने 2022 संस्करण से महिला चैंपियन के नामों के आगे से मिस या मिसेज को हटा दिया है। अब ऑनर रोल को आधुनिक बनाने का फैसला लिया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि खेल को पहले के बजाय आधुनिक बनाने के साथ पुरुष और महिला चैंपियन के बीच समानता सुनिश्चित की जाए। कुछ समय तक पिछले सिस्टम को आलोचना का सामना करना पड़ा था। करीब 6 साल पहले न्यूयॉर्क टाइम्स ने पुरुष और महिला खिलाड़ियों को अंपायर की ओर से अलग-अलग तरीके से संबोधित करने पर रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इसके बाद विंबलडन ने बड़ा बदलाव करते हुए मैच कॉल के दौरान टाइटल का उपयोग करना बंद कर दिया। कई लोगों ने इस कदम का स्वागत किया है।

ये भी पढ़ें: IND vs SL: भारत-श्रीलंका सीरीज के शेड्यूल में बदलाव, BCCI ने किया बड़ा ऐलान

रोहित शर्मा ने की शिरकत 

आपको बता दें कि हाल ही में रोहित शर्मा ने भी विंबलडन में शिरकत कर सोशल मीडिया की महफिल लूट ली थी। उन्होंने कहा था कि वह किसी एक को सपोर्ट नहीं कर रहे हैं, वह सिर्फ एक अच्छा टेनिस देखने आए हैं। रोहित से पहले सचिन तेंदुलकर ने यहां शिरकत की थी।

ये भी पढ़ें: IND vs SL: कहां देख सकेंगे भारत-श्रीलंका सीरीज के मैच? यहां जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी डिटेल 

ये भी पढ़ें: दिल्ली कैपिटल्स से हटाए जाएंगे रिकी पोंटिंग, सौरव गांगुली ने बताया कौन बनेगा हेड कोच

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो