होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

WTC Points Table: न्यूजीलैंड,ऑस्ट्रेलिया से नहीं, बांग्लादेश से है भारत को खतरा, छिन सकता है नंबर 1 का ताज!

WTC 2025 Points Table: डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में जबरदस्त घमाशान मचा हुआ है। भारत अभी भले ही नंबर वन पर विराजमान है, लेकिन 5वां टेस्ट जीतने के बाद भी बांग्लादेश भारत से यह ताज छीन सकता है। यहां समझें प्वाइंट्स टेबल का पूरा गणित।
03:56 PM Mar 05, 2024 IST | Abhinav Raj
Advertisement

WTC Points Table: डब्ल्यूटीसी 2025 का काफी रोमांचक दौर जारी है। हर मैच के बाद प्वाइंट्स टेबल का कैलकुलेशन बदल जा रहा है। चौथे टेस्ट मैच जीतने के बाद भारत प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने जैसे ही न्यूजीलैंड को पहला टेस्ट मैच हराया, इसका फायदा भारत को मिल गया और भारतीय टीम प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। न्यूजीलैंड की टीम अभी भी दूसरे स्थान पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है। बावजूद इसके भारत को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से अधिक खतरा बांग्लादेश की टीम से है। यहां तक की बांग्लादेश भारत से नंबर वन का ताज भी छीन सकता है। यहां समझिए प्वाइंट्स टेबल का पूरा गणित।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- T20 World Cup 2024: भारत-पाक मैच की टिकट का दाम देखकर फैंस के उड़े होश, करोड़ों में है कीमत

ऑस्ट्रेलिया से क्यों नहीं है भारत को खतरा

भारतीय टीम अभी 64.58 जीत प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर है। अगर भारत अगला मुकाबला जीत जाता है, तो भी भारत का जीत प्रतिशत 68.51 हो जाएगा। गौर करने वाली बात है कि भारत को इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला में आखिरी टेस्ट मैच खेलना है। इसके बाद भारतीय टीम को सीधा सितंबर महीने में बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। ऐसे में अगला मैच जीतने के बाद भी भारत का जीत प्रतिशत 68.51 सितंबर महीने तक रहने वाला है। दूसरी ओर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच भी दूसरा और सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 8 मार्च से 12 मार्च के बीच खेला जाएगा। अगर ऑस्ट्रेलिया इस मैच को जीत जाता है, तो उसका जीत प्रतिशत 62.5 हो जाएगा, जो कि भारत से कम है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को अगली टेस्ट सीरीज 8 जून से इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG: काफी अलग है धर्मशाला का मैदान, इन 2 खिलाड़ियों को मजबूरन करना पड़ सकता है बाहर!

न्यूजीलैंड भी भारत को नहीं कर सकेगा नुकसान

इसके अलावा अगर न्यूजीलैंड की टीम अगला मैच जीत जाती है, तो उसका जीत प्रतिशत 66.66 हो जाएगा, जो कि भारत से कम ही रहेगा। इसके बाद न्यूजीलैंड को भी अगला टेस्ट सीरीज 8 जून से अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। इससे साफ है कि अगर भारत अगला मुकाबला अपने नाम कर लेता है, तो टीम इंडिया को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से प्वाइंट्स टेबल में कोई नुकसान नहीं है। लेकिन बांग्लादेश भारत से यह ताज छीन सकता है।

ये भी पढ़ें:- IPL 2024: ‘फिफ्टी और शतक सिर्फ Time Waste है’, हार्दिक पांड्या ने किसकी ओर किया इशारा

बांग्लादेश छीन सकता है भारत का ताज

बांग्लादेश की टीम डब्ल्यूटीसी 2023 में 2 मैच खेली है, इनमें से एक मैच जीतकर 50 फीसदी जीत प्रतिशत के साथ वह चौथे स्थान पर है। बांग्लादेश को 22 मार्च से श्रीलंका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। अगर बांग्लादेश सीरीज का पहला मैच जीत जाता है, तो उसका जीत प्रतिशत 66.66 हो जाएगा। इसके बाद अगर बांग्लादेश ने 30 मार्च से खेला जाने वाला दूसरा मैच भी जीत लिया, तो उसका जीत प्रतिशत 75 फीसदी हो जाएगा। इसके साथ ही वह डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन पर पहुंच जाएगा, जबकि भारतीय टीम दूसरे स्थान पर खिसक जाएगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs ENGTest seriesWTC 2025
Advertisement
Advertisement