whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

IAS अफसर की पत्नी से बंदूक की नोक पर रेप, HC ने खारिज की आरोपी की जमानत

Kolkata Rape Case: कोलकाता में एक आईएएस अधिकारी की पत्नी से रेप का मामला सामने आया। जिसमें कोलकाता हाई कोर्ट में सुनवाई हुई। HC ने इस केस में पुलिस की जांच पर सवाल उठाते हुए नए सिरे से जांच करने के आदेश जारी किए हैं।
02:59 PM Sep 28, 2024 IST | Shabnaz
ias अफसर की पत्नी से बंदूक की नोक पर रेप  hc ने खारिज की आरोपी की जमानत
कोलकाता हाई कोर्ट

Kolkata Rape Case: कोलकाता में आईएएस अधिकारी की पत्नी से बंदूक की नोक पर रेप किया गया। इस मामले पर पुलिस की जांच सही से न करने को लेकर कोर्ट ने चिंता जताई। वहीं, पीड़िता ने भी रेप के बाद जांच में देरी, मेडिकल जांच नहीं कराने के आरोप लगाए। पीड़िता को पुलिस मेडिकल के लिए नहीं लेकर गई, बल्कि वह खुद से अपना मेडिकल कराने पहुंची थी। कोर्ट ने पूरे मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी जांच को नए सिरे से शुरू करने के आदेश दिए हैं।

Advertisement

पुलिस पर लगे इल्जाम

न्यायमूर्ति राजर्षि भारद्वाज ने शुरुआती जांच की पारदर्शिता और निष्पक्षता पर सवाल उठाते हुए नए सिरे से जांच का आदेश दिया। ये घटना 14 और 15 जुलाई 2024 की रात की है। इस दौरान 11:30 बजे महिला के साथ बंदूक की नोक पर रेप किया गया। पीड़िता का आरोप है कि वह अगले दिन पुलिस के पास पहुंची जहां पर उसको कई घंटे इंतजार कराया गया। यही नहीं पुलिस ने इस केस की गंभीरता को कम करते हुए कम गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज किया।

ये भी पढ़ें: पीड़िता की तस्वीर-वीडियो सोशल मीडिया से तुरंत हटाएं, Kolkata Rape Case में ‘सुप्रीम’ फरमान

Advertisement

पीड़िता ने यह भी दावा किया है कि आरोपी की पत्नी और बेटे ने उसको शिकायत वापस लेने के लिए धमकी दी। पीड़िता ने कहा कि पुलिस को इस केस से जुड़े सबूत (संबंधित कपड़े और अन्य सामान) जब्त करने के लिए उसके घर जाने में 24 घंटे से ज्यादा का समय लगा।

कोर्ट ने क्या कहा?

न्यायमूर्ति भारद्वाज ने कहा कि FIR में कानून की कमजोर धाराओं का इस्तेमाल किया गया था, जिससे यौन उत्पीड़न के आरोप की गंभीरता कम हो गई। इसके अलावा, आरोप पत्र में कथित तौर पर छेड़छाड़ की गई थी, और पुलिस ने घटना के तुरंत बाद पीड़िता की मेडिकल जांच नहीं कराई। यहां तक के मेडिकल के लिए पीड़िता खुद ही अस्पताल गई थी। कोर्ट ने पीड़िता के आरोपों को सुनकर ही इसकी जांच नए सिरे से जांच के आदेश दिए हैं।

Advertisement

न्यायमूर्ति ने कोलकाता पुलिस आयुक्त को निर्देश दिया। आदेश में कहा गया कि पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी के साथ एक सब इंस्पेक्टर, एक हवलदार और तीन महिला अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने इस मामले को ठीक से नहीं संभाला और अनुशासनहीनता की है। कोर्ट ने मामले की जांच में पारदर्शिता को लेकर चिंता जताई।

खारिज हुई आरोपी की जमानत 

इस मामले के बाद आरोपी को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन निचली अदालत में उसे जमानत मिल गई। हालांकि, शुक्रवार को कलकत्ता हाई कोर्ट ने इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए आरोपी की जमानत खारिज कर दी है। इस मामले को अब लालबाजार की डिप्टी कमिश्नर रैंक की एक महिला पुलिस अधिकारी देखेंगी।

ये भी पढ़ें: Kolkata Rape Murder Case: जिस SHO की हुई गिरफ्तारी, उसी की तारीफ कर रहे सीनियर अधिकारी

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो