होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Dal Lake नहीं, ये हैं भारत की 5 खूबसूरत झीलें; गर्मियों में दिखता है अलग ही नजारा

Indian Famous Lakes: जब भी झीलों की बात की जाती है, तो सबसे पहले जम्मू कश्मीर की डल लेक का ही नाम लिया जाता है। जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगती है। लेकिन आज हम आपको देश की उन 5 फेमस झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाकर आप अपने वीकेंड को खास बना सकते हैं।
12:26 PM May 03, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Indian Famous Lakes: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में लोग ठंडी जगहों या समुद्र तटीय क्षेत्रों पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके अलावा इस मौसम में झीलों का नजारा भी देखने लायक होता है। ठंडी-ठंडी हवाओं के बीच झीलों को देखना बहुत अच्छा लगता है।

Advertisement

अगर इन गर्मियों में आप भी देश की प्रसिद्ध और खूबसूरत झीलों को देखने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको देश की उन अद्भुत झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाकर आप अपनी छुट्टियों को खास बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Ajab Gajab: नहीं देखा होगा ऐसा म्यूजियम! एंट्री करते ही दिखेंगी अलग-अलग तरह की टॉयलेट सीट

बड़ी लेक

राजस्थान के माउंट आबू में मीठे पानी की एक विशाल झील है, जिसे बड़ी लेक के नाम से जाना जाता है। गर्मियों में तो यहां का नजारा देखने लायक होता है। कहा जाता है कि इस झील को खुद भगवान ने बनाया था। यहां पर हर साल बड़ी संख्या में लोग अपनी छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए आते हैं।

Advertisement

नैनी झील

नैनीताल के लोगों के बीच नैनी झील काफी फेमस है, जिसे नैनीताल झील के नाम से भी जाना जाता है। इस झील में आप नौकायन यानी नाव का भी आनंद ले सकते हैं। हर साल यहां पर देशी पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी आते हैं।

हुसैन सागर झील

हैदराबाद में हुसैन सागर झील भी है, जो देखने में बहुत खूबसूरत लगती है। कहा जाता है कि इस झील के तट पर ही गोलकुंडा और मुगलों के बीच संधि हुई थी। इसके अलावा इस लेक के बीच में बुद्ध देवता की विशाल मूर्ति भी है। गर्मियों में तो यहां का नजारा देखने लायक होता है।

लोकटक झील

मणिपुर की लोकटक झील पर्यटकों के बीच काफी फेमस है, जिसे फ्लोटिंग झील के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है कि ये दुनिया की एकलौती ऐसी लेक है जो तैरती हुई दिखाई देती है। गर्मियों में अगर आप मणिपुर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो एक बार लोकटक झील जरूर जाएं।

टारसर झील

जम्मू और कश्मीर में मौजूद टारसर झील काफी खूबसूरत है। यह झील पर्वतीय इलाके में जमीन से करीब 3 हजार 795 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। इसके आसपास बड़े-बड़े पहाड़ भी हैं, जो दिखने में बहुत खूबसूरत लगते हैं।

ये भी पढ़ें- Noida में खुला पहला Car Cafe, जानें कीमत से लेकर सुविधाओं में Gurugram कैफे से कैसे अलग?

Open in App
Advertisement
Tags :
laketravel tips
Advertisement
Advertisement