whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

106 साल पहले छपे 10 के नोट की लंदन में नीलामी, जानें आज क्या है इसकी कीमत

Auction House Noonans : ब्रिटेन के मेफेयर स्थित ऑक्शन हाउस नूनान्स में 29 मई को 10 रुपये के दो नोटों की नीलामी होने जा रही है। बताया जा रहा है कि इन दोनों नोटों की कीमत 2.1 से 2.7 लाख रुपये हो सकती है।
05:20 PM May 26, 2024 IST | Avinash Tiwari
106 साल पहले छपे 10 के नोट की लंदन में नीलामी  जानें आज क्या है इसकी कीमत

Auction House Noonans : कई लोगों को पुरानी चीजों को संग्रहित करने की आदत या इच्छा होती है। पुराने सामानों, नोट आदि को एकत्रित करने और फिर उन्हें नीलाम करने का काम सिर्फ किसी इंसान द्वारा ही नहीं बल्कि कई संस्थाओं द्वारा भी किया जाता है। भारत के दस रुपये के दो नोटों की लंदन में नीलामी होने वाली है।

106 साल पुराना नोट होगा नीलाम 

बताया जा रहा है कि ये नोट 106 साल पुराने हैं, जिन्हें लंदन में छापा गया था।नोटों को जहाज से भारत भेजा गया लेकिन जहाज पानी में डूब गया था। कई सारे नोट तैरते हुए किनारे पर आ गए थे तो कुछ अन्य लोगों द्वारा बरामद किए गए थे। अधिकतर नोटों को नष्ट कर दिया गया था और उनकी जगह नए नोट छापे गए थे लेकिन जहाज के कुछ नोट बरामद हुए थे, जिसमें शामिल दस रुपये के इन दो नोटों को अब नीलाम किया जा रहा है।

ब्रिटेन के मेफेयर स्थित ऑक्शन हाउस नूनान्स की तरफ से यह नीलामी 29 मई 2024 को होने वाली है। ये नोट सुपर क्वालिटी ऑरिजिनल पेपर पर छपे हैं और इनका सीरियल नंबर आज भी पढ़ा जा सकता है।


बताया जा रहा है कि दस दस रुपये के दो नोटों की नीलामी 2,000-2,600 ब्रिटिश पाउंड (2.1 से 2.7 लाख रुपये) में हो सकती है। जानकारी के अनुसार, पांच और दस रुपये के नोट और एक एक रुपये का नोट भी है, जिसकी नीलामी होने वाली है।

बताया जा रहा है कि 100 रुपये के एक नोट को भी नीलाम किया जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि 100 रुपये के नोट को 4,400 से 5,000 ब्रिटिश पाउंड (4,65,103 – 5,28,510 रुपये) में नीलाम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : काम नहीं कर रहा था ट्रेन का AC, शिकायत पर नहीं हुई कार्रवाई तो तोड़ डाले शीशे

ऑक्शन हाउस नूनान्स की तरफ से बताया गया कि मुरब्बा, गोला-बारूद आदि सामानों के साथ नोटों को लंदन से बॉम्बे भेजा रहा था लेकिन एक दुर्घटना में जहाज डूब गया था। उन्होंने कहा कि हमने इस तरह के नोट इससे पहले कभी नहीं देखे थे। ये नोट आज भी अच्छी स्थिति में हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो