खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Kuno National Park से कहां गायब हुआ चीते का शावक? एक ने 6 जन्मे थे पांच ही दिखे

Kuno National Park : कूनो नेशनल पार्क की चीता गामिनी को लेकर पहले खबर आई थी कि उसने पांच शावकों को जन्म दिया है लेकिन अब स्पष्ट हो गया है कि शावकों की संख्या पांच नहीं बल्कि छह है। जानिए कहां छिपा था एक शावक!
04:56 PM Mar 18, 2024 IST | Avinash Tiwari
Kuno National Park
Advertisement

Kuno National Park : मध्य प्रदेश कूनो नेशनल पार्क में एक मादा चीता ने 6 शावकों को जन्म दिया है। पहली बार किसी बाघिन ने 6 शावकों को जन्म दिया है। 10 मार्च को वन कर्मियों को इसके बारे में जानकारी मिली कि बाघिन ने शावकों को जन्म दे दिया है लेकिन उस दिन उन्हें सिर्फ पांच शावक ही दिखाई दिए थे। अब इन शावकों की संख्या 6 हो गई, जानिए एक शावक कैसे नजरों से बच गया!

Advertisement

5 नहीं बल्कि 6 शावकों को दिया जन्म

दक्षिण अफ्रीका से भारत लाई गई चीता गामिनी द्वारा शावकों को जन्म दिए जाने की जानकारी सामने आई। गस्त पर निकली टीम को पांच शावक दिखाई दिए थे लेकिन एक हफ्ते बाद पता चला कि शावकों की संख्या पांच नहीं बल्कि छह है। खुद केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए खुशी जाहिर की है।

कहां था एक शावक?

बताया गया कि जिस जगह शावक थे, वहां बड़ी-बड़ी घास थी। इन्हीं घास में एक शावक छिप गया था, जिसे टीम के लोग नहीं देख पाए थे। एक हफ्ते बाद टीम को छह शावक दिखे तो लोगों की खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा। इसकी जानकारी खुद केंद्रीय वन मंत्री ने दी है।

केंद्रिय मंत्री का ट्वीट


केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव ने X पर लिखा कि, ‘गामिनी की विरासत आगे बढ़ी! खुशी का कोई अंत नहीं है: ये पांच नहीं, बल्कि छह शावक हैं!’ अब यह पुष्टि हो गई है कि गामिनी ने छह शावकों को जन्म दिया है, जो एक तरह का रिकॉर्ड है।’

Advertisement

यह भी पढ़ें : कोरोना देने वाले चीन को ट्रॉमा देने पहुंची देसी गर्ल, सवाल पूछकर कर दिया परेशान

वहीं कूनो नेशनल पार्क के अधिकारियों की तरफ से बताया गया है कि गामिनी के साथ ही साथ सभी शावक पूरी तरह से स्वस्थ हैं, अब कूनो नेशनल पार्क में 14 शावकों सहित चीतों की संख्या 26 हो गई है। यह खुशखबरी है और प्रोजेक्ट चीता की सफलता है।

Advertisement
Tags :
african cheetahsKuno National ParkTrending News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement