चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लोकसभा चुनाव में बेहद कम वोटों के अंतर से जीते ये नेता, एक तो केवल नौ वोटो से जीता

Election results history: लोकसभा चुनाव करीब हैं। 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग शुरू हो जाएगी। ऐसे में जानिए उन नेताओं के बारे में जिन्होंने 100 से भी कम वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी।
08:25 PM Apr 17, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
loksabha elections
Advertisement

Election results history: आने वाले 19 अप्रैल को पहले चरण के साथ लोकसभा चुनाव की शुरुआत होने वाली है। इस बार वोटिंग्स 7 चरणों में होनी हैं। ऐसे में इतिहास में होने वाले उन चुनावों के बारे में जानिए, जब कैंडिडेट्स के बीच महज चंद वोटों का फासला रहा था। कुछ ही वोटों से एक किसी की जीत हुई थी।

Advertisement

महज 9 वोटों से जीते थे ये नेता

साल 1998 में सोम मरांडी ने महज कुछ ही वोटों से जीत हासिल की थी। उन्होंने बिहार के राजमहल संसदीय क्षेत्र से महज 9 वोटों से जीत हासिल की थी। वहीं 1989 के चुनावों में आंध्र प्रदेश के अनकापल्ली संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के कोंथाला रामकृष्ण ने भी महज 9 वोटों से जीत हासिल की थी।

जम्मू-कश्मीर के पहले नेता, जिन्हें मिली कम वोटों से जीत

1996 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के सत्यजीत सिंह गायकवाड़ ने गुजरात के वडोदरा से महज 17 वोटों से जीत हासिल की थी। 2014 के चुनाव में भी बीजेपी से चुनाव लड़ रहे थुपस्तान छेवांग भी जम्मू-कश्मीर की लद्दाख सीट से महज 36 वोटों से जीत हासिल की थी। थुपस्तान छेवांग जम्मू-कश्मीर के एक मात्र ऐसे नेता है, जिन्होंने इतने कम वोटों से जीत हासिल की थी।

इस बार कौन बना पाएगा रिकॉर्ड

साल 2004 के चुनाव में जनता दल यूनाइटेड से चुनाव लड़ रहे डॉ.पी पुकुनहीकोया ने भी रिकॉर्ड दर्ज किया था। उन्होंने लक्षद्वीप से महज 71 वोटों से जीत हासिल की थी। चुनाव नजदीक है, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि वो कौन से कैंडिडेट्स होंगे, जो इन नेताओं के रिकॉर्ड्स को बरकरार रखेंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Election newslok Sabha Elections 2024Trending News
Advertisement
Advertisement